Breaking News featured उत्तराखंड

2 मई को जलवायु परिवर्तन को लेकर जलागम प्रबंधन विभाग की पहल पर FRI में जुटेंगे वैज्ञानिक

19 14 2 मई को जलवायु परिवर्तन को लेकर जलागम प्रबंधन विभाग की पहल पर FRI में जुटेंगे वैज्ञानिक

देहरादून। जलवायु परिवर्तन और उससे होने वाले नुकसानों के हर व्यक्ति वाकिफ है। लेकिन अब उत्तराखंड का जलागम प्रबंधन विभाग इसको लेकर काफी सजग हो गया है। जलवायु परिवर्तन से पर्वतीय क्षत्रों की भू-सरंचना तथा पारिस्थितिकीय तंत्र अत्याधिक प्रभावित हो जाते हैं। जलवायु परिवर्तन का सबसे अधिक प्रभाव कृषि क्षेत्र में होता है।

19 14 2 मई को जलवायु परिवर्तन को लेकर जलागम प्रबंधन विभाग की पहल पर FRI में जुटेंगे वैज्ञानिक

अब जलवायु परिवर्तन से दुनियां में हो रहे प्रभावों और पहाड़ी इलाकों में इसको लेकर होने वाली प्राकृतिक घटना पर विस्तार से अध्ययन और विचारों को साझा करने का एक बड़ा आयोजन उत्तराखंड जलागम प्रबंधन विभाग द्वारा किया जा रहा है। जिसमें भारतीय वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून का भी सहयोग है। कार्य का शुभारम्भ 2 मई को माननीय मुख्यमंत्री उत्तराखंड त्रिवेन्द्र सिंह रावत द्वारा किया जाना है।

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया मंत्रियों के विभाग का बंटवारा

कार्यक्रम में बतौर विशिष्ठ अतिथि के तौर पर विभाग के मंत्री सतपाल महाराज, क्षेत्रीय विधायक हरवंश कपूर व वन अनुसंधान संस्थान की निदेशक डॉ सविता, सचिव जलागम प्रबंधन विभाग मनीषा पंवार व परियोजना निदेशक ग्राम्या-2 नीना ग्रेवाल मौजूद रहेंगी।

वैज्ञानिकों और कृषकों के बीच होगी जलवायु परिवर्तन से हो रहे प्रभावों पर चर्चा

कार्यक्रम में पद्म श्री सम्मान से सम्मानित प्रो.शेखर पाठक द्वारा मुख्य वक्ता के तौर पर जलवायु परिवर्तन होने के प्रभावों की न्यूनीकरण हेतु पर्वतीय कृषि पर विचार रखे जाएंगे।

कार्यक्रम में देश के लगभग 30 से अधिक वैज्ञानिक व शोधकर्ता व सूबे के 50 प्रगतिशील कृषकों के साथ ग्राम प्रधान भी मौजूद रहेंगे। 2 मई से प्रारम्भ होगा और इसका समापन 4 मई को महामहिम राज्यपाल डॉ कृष्ण कांत पॉल द्वारा किया जाएगा। इस विषय में जानकारी देते हुए पर्यटन,संस्कृति और सिंचाई व जलागम प्रबंधन मंत्री सतपाल महाराज ने पत्रकारों से बातचीत की । उन्होने जलागम विभाग द्वारा उत्तराखँड में कई परियोजनाओं और भविष्य की योजनाओं को लेकर भी कई जानकारियां साझा की।

Related posts

बीजापुर: नक्सलियों ने CRPF जवान राकेश्वर सिंह को 6 दिन बाद छोड़ा

pratiyush chaubey

Loksabha Election: तीसरे चरण के मतदान में यूपी के आंवला में एक घंटे देर से शुरू हुए मतदान

bharatkhabar

केजरीवाल की रैली में लगे मोदी-मोदी के नारे, दिखाए काले झंडे

Rahul srivastava