Breaking News featured दुनिया

सीधे रास्ते पर आया किम, नहीं करेगा मिसाइलों का परीक्षण, अर्थव्यवस्था पर देगा ध्यान

RTS1FKH5 सीधे रास्ते पर आया किम, नहीं करेगा मिसाइलों का परीक्षण, अर्थव्यवस्था पर देगा ध्यान

प्योंगयांग। लंबी दूरी की मिसाइलों का परीक्षण करने को लेकर दुनिया की आंखों में चुबने वाले उत्तर कोरिया ने अब लंबी दूरी तो क्या सभी तरह की मिसाइलों का परीक्षण बंद करने का फैसला किया है। उत्तर कोरिया की सत्ता धारी कम्यूनिस्ट पार्टी की समिति में ये फैसला हुआ है। खबरों के मुताबिक इस बैठक के दौरान किम जोंग उन ने कहा कि हमें अब परमाणु परीक्षण करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब हमारी न्यूक्लियर टेस्ट साइट का मिशन पूरा हो चुका है।

बता दें कि ये घोषणा ऐसे समय पर की गई है जब उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच में बैठक होने वाली है। हालांकि अभी तक उत्तर कोरिया ने कोई स्पष्ट संकेत नहीं दिया है कि वो निरस्त्रीकरण की ओर आगे बढ़ेगा। परमाणु मुद्दे को लेकर कुछ दिन बाद ही तानाशाह किम जोंग उन की मुलाकात दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन से होने वाली है। वहीं जून या जुलाई में किम की मीटिंग अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी होगी।RTS1FKH5 सीधे रास्ते पर आया किम, नहीं करेगा मिसाइलों का परीक्षण, अर्थव्यवस्था पर देगा ध्यान

मून जे-इन और किम जोंग-उन 27 अप्रैल को पहली बार मुलाकात करेंगे। 11 साल दोनों देशों के नेताओं के बीच ये पहली बैठक होगी। उम्मीद है कि इस ऐतिहासिक वार्ता के दौरान परमाणु निरस्त्रीकरण प्रमुख मुद्दा होगा।उत्तर कोरिया की  इस घोषणा के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा है कि उत्तर कोरिया समेत पूरी दुनिया के लिए ये एक अच्छी खबर है। ट्रंप ने ये भी कहा है कि वो किम जोंग उन के साथ होने वाली मुलाकात को लेकर भी वो उत्साहित हैं।

उत्तर कोरिया की प्रमुख न्यूज एजेंसी के मुताबिक राष्ट्रीय मुद्दों पर देश का फोकस बदल रहा है और अर्थव्यवस्था में मजबूती पर ध्यान दिया जा रहा है। उत्तर कोरिया पड़ोसी देशों समेत पूरे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ शांति के प्रयासों में शामिल होने के लिए भी उत्सुक दिख रहा है। विश्लेषकों का कहना है कि किम जोंग उन अपनी ताकत का अहसास करवाने के लिए बातचीत में शामिल हो रहा है और इस बात की उम्मीद नहीं है कि नॉर्थ कोरिया निरस्त्रीकरण की दिशा में आगे बढ़ेगा।

Related posts

पठानकोट हमले पर शरीफ ने सीनेट को अंधेरे में रखा ?

bharatkhabar

How VR-Like Immersive Experiences Can Be Produced For Real

bharatkhabar

मणिपुर: बीजेपी सरकार में फूट, स्वास्थ्य मंत्री जयंत कुमार ने दिया इस्तीफा

Rahul srivastava