Breaking News featured दुनिया देश

चीन का भारत को प्रस्ताव, हिमालय के रास्ते बनाया जाए नेपाल-भारत-चीन कॉरिडोर

13 14 चीन का भारत को प्रस्ताव, हिमालय के रास्ते बनाया जाए नेपाल-भारत-चीन कॉरिडोर

बीजिंग। पाकिस्तान के साथ मिलकर आर्थिक गलियारा बना रहे चीन ने अब भारत को भी आर्थिक गलियारे का प्रस्ताव दिया है। चीन ने हिमालय के रास्ते भारत-चीन-नेपाल आर्थिक गलियारा बनाने की भारत से मांग की है। उसने कहा है कि वो इस गलियारे के लिए भारत की मंजूरी चाहता है। चीन का ये प्रस्ताव नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली के साथ उनके चीनी समकक्ष वांग यी की मुलाकत के बाद सामने आया है। एक संयुक्त वार्ता के दौरान वांग ने कहा कि चीन और नेपाल ने हिमालय पार एक बहुआयामी संपर्क नेटवर्क स्थापित करने के दीर्घकालीन दृष्टिकोण पर सहमति जताई है। बता दें कि ग्यावली विदेश मंत्री के तौर पर अपनी पहली विदेश यात्रा पर चीन गए हैं।13 14 चीन का भारत को प्रस्ताव, हिमालय के रास्ते बनाया जाए नेपाल-भारत-चीन कॉरिडोर

आर्थिक गलियारे को लेकर यी ने कहा कि चीन-नेपाल पहले ही अरबों डॉलर वाली बेल्ट एंड रोड पहल पर दस्तखत कर चुके हैं, जिसमें बंदरगाह, रेलवे, राजममार्ग, उड्डयन और संचार को लेकर रिश्तों का दीर्घकालिक दृष्टिकोण शामिल है।भविष्य में यह दृष्टिकोण चीन-नेपाल-भारत आर्थिक गलियारे के निर्माण का मार्ग प्रशस्त करेगा. इसके बाद चीनी विदेश मंत्री ने कहा, हम मानते हैं कि बेहतर ढंग से विकसित इस प्रकार का नेटवर्क चीन, नेपाल और भारत को भी जोड़ने वाले आर्थिक गलियारे के लिए अनुकूल स्थिति पैदा कर सकता है।

उन्होंने कहा कि हम आशा करते हैं कि इस सहयोग से तीनों देशों के लिए विकास और समृद्धि में योगदान मिलेगा यह पूछने पर कि क्या ग्यावली की चीन यात्रा का मकसद पीएम ओली की भारत यात्रा से निपटने का लक्ष्य हासिल करना था। वह बोले कि भारत, चीन व नेपाल के बीच यह मामला त्रिपक्षीय सहयोग से सुलझाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बीजिंग और नई दिल्ली को इसे सुविधाजनक बनाना चाहिए, क्योंकि भारत, नेपाल और चीन प्राकृतिक दोस्त और पार्टनर हैं. हम नदियों और पहाड़ों से जुड़े आपसी पड़ोसी हैं।

Related posts

पैनल ने दिया सुझाव, हर क्लास में इंग्लिश पढ़ना हो अनिवार्य

kumari ashu

देश के किसानों की कर्ज माफी को लेकर अमरिंदर सिहं ने नरेंद्र मोदी का लेखा पत्र

bharatkhabar

केन्द्रीय मंत्री सांसद साध्वी निरंजन ज्योति का माया को दो टूक

piyush shukla