Breaking News featured देश

गृह सचिव ने किया खुलासा, गृह मंत्रालय में पोर्न देखते थे कर्मचारी

1482281181956 गृह सचिव ने किया खुलासा, गृह मंत्रालय में पोर्न देखते थे कर्मचारी

पूर्व केंद्रीय गृह सचिव जीके पिल्लई के एक सनसनीखेज खुलासे चौंका कर रख दिया है। बुधवार को पूर्व गृह सचिव के अनुसार उनके कार्यकाल के दौरान कर्मचारी पॉर्न देखा करते थे जिसकी वजह से मैलवेयर डाउनलोड होने के कारण ऑफिस के सिस्टमों की नेटवर्क सुरक्षा खतरे में पड़ जाती थी।

 

1482281181956 गृह सचिव ने किया खुलासा, गृह मंत्रालय में पोर्न देखते थे कर्मचारी
प्रतिकात्मक तस्वीर

 

उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय के कुछ कर्मचारी नॉर्थ बलॉक वाले आफिस में इंटरनेट पर पॉर्न देखा करते थे। जिसकी वजह से कंप्यूटरों में मैलवेयर सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जाता था। आपको बता दें कि मैलवेयर इख प्रकार को सॉफ्टवेयर होता है जो कंप्यूटर सिस्टम को बाधित कर देता है और उसको नुकसान पहुंचाकर अनाधिकृत प्रवेश करता है।

 

पिल्लई की तरफ से यह बयान ऐसे समय में आया है। जब हाल ही में 10 सरकारी वेबसाइट्स ने काम करना बंद कर दिया था। जिनमें गृह मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट्स भी शामिल हैं।

 

शुरुआती रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि इन साइटों को हैक किया गया है, लेकिन सरकार ने साफ किया कि यह कोई साइबर हमला नहीं, बल्कि तकनीकी खामी है। जिन साइटों पर असर पड़ा, उनमें श्रम मंत्रालय, चुनाव आयोग और ईपीएफओ भी शामिल हैं। इन सभी साइटों को नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर होस्ट करता है। एनआईसी को इस संदिग्ध हैकिंग की जांच के आदेश दिए गए थे।

 

पिल्लई कांग्रेस नेता पी चिदंबरम के केंद्रीय गृह मंत्री रहने के दौरान गृह सचिव थे। वह 2011 में रिटायर हो गए थे। उन्होंने मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, “आठ-नौ साल पहले जब मैं केंद्रीय गृह सचिव हुआ करता था तो हर दो महीने पर सभी कम्प्यूटरों में गड़बड़ी मिलती थी।” पिल्लई इस वक्त डाटा सिक्युरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया से जुड़े हुए हैं।

 

पिल्लई के मुताबिक, जब सीनियर अधिकारी बैठकों में व्यस्त होते थे तो नीचे के कर्मचारियों के पास बहुत सारा वक्त होता था। वे मीटिंग के बाद होने वाले काम के लिए इंतजार करते थे। पिल्लई ने कहा, “तो वे क्या करते? वे इंटरनेट पर पोर्न साइट्स पर जाते और वे सभी चीजें डाउनलोड कर लेते, जिनकी वजह से सिस्टम में मैलवेयर डाउनलोड हो जाता।” उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने कई निर्देश जारी किए और बाद में जब विस्तृत समीक्षा की गई तो कर्मचारियों की इस हरकत का पता चला।

Related posts

अमित शाह ने तोड़ी चुप्पी बोले, फड़नवीस का सीएम बनना पहले से ही तय था

Trinath Mishra

आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा की मस्जिदों और मदरसों की फंडिंग के आरोपियों के खिलाफ मनी लांड्रिंग का शिकंजा

Rani Naqvi

छठ पूजाः जानें छठ पूजा में किसकी पूजा होती है,इस पूजा के ये हैं लाभ..

mahesh yadav