Breaking News featured दुनिया देश

भारत-नेपाल के बीच अहम समझौता,काठमांडु-दिल्ली के बीच दौड़गी रेल

16 3 भारत-नेपाल के बीच अहम समझौता,काठमांडु-दिल्ली के बीच दौड़गी रेल

नई दिल्ली। भारत की आधिकारिक यात्रा पर आए नेपाल के प्रधानमंत्री खड्ग प्रसाद ओली शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। दोनों राष्ट्रअध्यक्षों के बीच में एक अहम द्विपक्षिय समझौता हुआ है। दोनों देशों के बीच में दिल्ली से काठमांडु के लिए रेल लाइन बनाने को लेकर हस्ताक्षर हुए हैं, जिसके बाद भारत की राजधानी नेपाल की राजधानी काठमांडु के और भी पास आ जाएगी। इसके साथ ही दोनों देशों ने द्विपकक्षिय संबधों को लेकर सभी पहलुओं पर चर्चा की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि प्रतिधिमंडल स्तर की वार्ता के लिए उच्चस्तरीय दौरों की पुरानी परंपराओं को जारी रखते हुए पीएम मोदी ने ओली का हैदराबाद हाउस में गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। दोनों नेताओं ने भारत-नेपाल के बीच कनेक्टिविटी के विस्तार पर तेजी से काम करने और भारत-नेपाल की खुली सीमा के दुरुपयोग को रोकने का संकल्प लिया और बिहार के मोतीहारी से नेपाल के अमलेखगंज के बीच गैस पाइपलाइन परियोजना का शिलान्यास किया। 16 3 भारत-नेपाल के बीच अहम समझौता,काठमांडु-दिल्ली के बीच दौड़गी रेल

हैदराबाद हाउस में बैठक के दौरान गृह मंत्री राजनाथ सिंह, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, वित्त राज्य मंत्री शिवप्रताप शुक्ला, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव विजय गोखले समेत कई अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि ओली की यात्रा नेपाल में ऐतिहासिक लोकतांत्रिक प्रक्रिया के पूरी होने की पृष्ठभूमि में हो रही है जो नेपाल की बहुत बड़ी उपलब्धि है।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2006 में शुरू संक्रमण काल का यह उत्कर्ष है जिसके लिए वह नेपाल की जनता एवं सरकार को हृदय से बधाई देते हैं। पीएम ने कहा कि नेपाल के स्वर्णिम अध्याय का शुभारंभ हो रहा है और अपने पड़ोसी देश के तीव्र आर्थिक विकास एवं नेपालियों की खुशहाली के लिए भारत प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि उनका सबका साथ सबका विकास का नारा और ओली का ‘समृद्ध नेपाल, सुखी नेपाली’का सपना एक दूसरे का पूरक है।

Related posts

महाराष्ट्र में ट्रेन में कटने से युवक की मौत, कटे हुए धड़ ने बताया नाम-पता

Rani Naqvi

रंग में भंग: गाजियाबाद में युवक को मारी गोली मौत

bharatkhabar

छत्तीसगढ़ में हवाई पट्टी की जमीन का सर्वे करने आए ऑफिसर की गाड़ी के आगे लेट गया ग्रामीण

Rani Naqvi