featured मनोरंजन

सिर्फ 27 साल की उम्र में इस अभिनेत्री की हुई मौत, बॉलीवुड में ‘रेप की रानी’ के नाम से थी मशहूर

nazima heroine सिर्फ 27 साल की उम्र में इस अभिनेत्री की हुई मौत, बॉलीवुड में 'रेप की रानी' के नाम से थी मशहूर

बॉलीवुड में अक्सर यह देखा गया है कि एक ही तरह के रोल निभाते-निभाते कलाकारों को उसी के लिए जाना जाने लगता है या उनको उसी रोल से संबंधित कोई नाम दे दिया जाता है या फिर किसी फिल्म में का उनका किरदान इतना फेमस हो जाता है कि एक्टर को हमेशा उसी कैरेक्टर के नाम से जाना जाने लगता है। ऐसा ही कुछ बॉलीवुड की एक बेहतरीन अदाकारा के साथ हुआ। ज्यादातर फिल्मों में रेप सीन निभाने वाली नजीमा को बॉलीवुड में ‘रेप की रानी’ नाम से जाना जाता था। अपने फिल्मी करियर में कई हुट फिल्में देने वाली इस अदाकारा का सिर्फ 27 साल की उम्र में देहांत हो गया था। आईए जानते हैं कैसे इनका फिल्मी करियर शुरू हुआ, क्यों इन्हें ‘रेप की रानी ’ कहा जाने लगा और कैसे इतनी कम उम्र में नजीमा ने दुनिया को अलविदा कह दिया?

 

2e6bf2c3a3a64c87934e2e13f616999d सिर्फ 27 साल की उम्र में इस अभिनेत्री की हुई मौत, बॉलीवुड में 'रेप की रानी' के नाम से थी मशहूर

 

नजीमा ने कई बाहतरीन फिल्मों में काम किया निशान, आरज़ू, दिल्लगी, तमन्ना और अनजाना उनकी बेहतरीन फिल्मों में से हैं हालांकि इन सभी फिल्मों में उन्हें सपोर्टिंग रोल ही मिले लेकिन इश सबके बावजूद उन्होंने बॉलीवुड में अपनी अच्छी पहचान बनाई। ज्यादातर फिल्मों में उनको बहन का ही रोल मिलता था। 1972 में आई फिल्म ‘बेईमान’ में वह पहली बार लीड में दिखाई दी और इस फिल्म में उन्होंने  मनोज कुमार के अपोजिट अपने अभिनय का शानदार प्रदर्शन किया जिसके लिए उन्हें फिल्म फेयर अवॉर्ड से भी नवाजा गया। नजीमा की आखिरी फिल्म थी ‘लव एंड गॉड’, जो उनकी मृत्यु के बाद रिलीज हुई थी।

 

आपको बता दें कि फिल्मों में नजीमा को 1960 से लेकर 1970 के दशक में फिल्मों में रेप सींस के लिए प्रमुखता से लिया जाता था। यहां तक की उन्होंने कई ऐसी फिल्मों में भी काम किया जिसकी पूरी कहानी रेप पर ही टिकी होती थी। इस तरह के रोल्स के लिए डायरेक्टर्स की पहली पसंद नजीमा ही हुआ करती थी। यही कारण था कि बॉलीवुड में उनको  ‘रेप की रानी’ के नाम से जाना जाता था। इसके अलावा ज्यादातर फिल्मों में बहन का रोल निभाने के कारण वह ‘बॉलीवुड की बहन’ के नाम से भी मशहूर थी।

 

नजीमा फिल्म इंडस्ट्री को बहुत कम समय दे पाई और 1975 में कैंसर के चलते सिर्फ 27 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।

Related posts

निर्भया इस दोषी की फिर से टली सकती है फांसी, जाने कौन से कानून के तहत बच रही है जान

Rani Naqvi

जम्मू कश्मीर में पुलिस पर अचानक हमला , घटना को अंजाम देकर आतंकी हुए फरार

Aman Sharma

विकास की नई उड़ान से बदलेगी कुशीनगर की पहचान, सीएम योगी रहेंगे कार्यक्रम में शामिल

Kalpana Chauhan