Breaking News featured देश

भारत में पैदा होने वाला हर शख्स नहीं होता हिंदू: शंकराचार्य

bharat 5 भारत में पैदा होने वाला हर शख्स नहीं होता हिंदू: शंकराचार्य

मथुरा। हिंदुओं के चार धर्मगुरूओं में से एक द्वारका-शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने कहा है कि भारत में पैदा होने वाला हर इंसान हिंदु नहीं होता। उन्होंने कहा कि इस बात का कोई तर्क नहीं है कि भारत में पैदा होने वाला हर इंसान हिंदु हो क्योंकि इससे समाज का बुनियादी ढ़ाचा कमजोर होता है। आपको बता दें कि त्रिपुरा में एक  रैली को संबोधित करते हुए आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा था कि भारत में रहने वाला हर इंसान जन्म से ही हिंदू है। मोहन भागवत के इस बयान पर शंकराचार्य ने आगे बोलते हुए कहा कि भारत में पैदा हुआ हर शख्स हिंदू है, इस थ्योरी के पीछे कोई तर्क नहीं है क्योंकि इस तरह की सोच से समाज की नींव कमजोर होती है। bharat 5 भारत में पैदा होने वाला हर शख्स नहीं होता हिंदू: शंकराचार्य

उन्होंने कहा कि जैसे एक सच्चे हिंदू की आस्था वेदों और शास्त्रों में होती है, ठीक वैसे ही एक मुसलमान की आस्था कुरान और ईसाई की आस्था बाइबिल में होती है। राम मंदिर को लेकर धर्मगुरु ने कहा कि मंदिर बनाने का अधिकार राजैनिक दलों का नहीं है क्योंकि ये अधिकार शंकराचार्य और धर्माचार्यों का है। उन्होंने कहा कि सरकार भी देश में मंदिर नहीं बना सकती, क्योंकि भारत एक धर्म निरपेक्ष देश है।

ईवीएम पर जारी विवाद पर हिंदू धर्मगुरू ने कहा कि वो बैलट पेपर से चुनाव कराने का समर्थन करते हैं। शंकराचार्य ने कहा कि अगर ज्यादातर पार्टियां ईवीएम के इस्तेमाल पर राजी नहीं हैं तो इलेक्शन कमीशन को भी इस पर अटकना नहीं चाहिए। गंगा और यमुना में बढ़ते प्रदूषण पर शंकराचार्य ने कहा कि सरकार को इन दोनों नदियों पर बने बांधों को बंद कर देना चाहिए, ताकि उनका प्राकृतिक बहाव बना रहे।

Related posts

महाराष्ट्र सरकार: तो क्या देवेन्द्र फड़नवीस कुछ दिनों के लिये ही सीएम रहेंगे?

Trinath Mishra

मोदी के बाद अमित शाह ने की योगी की तारीफ, कहा विकास के रास्ते पर यूपी सबसे आगे

Shailendra Singh

कश्मीर घाटी में लगातार 36वें दिन कर्फ्यू जारी, जनजीवन अस्त-व्यस्त

bharatkhabar