featured दुनिया देश

डोकलाम विवाद खत्म होने के बाद पहली बार हुई भारत-चीन के बीच बात

india-chaina

बीजिंग। डोकलाम की सीमा पर भारत-चीन के बीच विवाद खत्म होने के बाद दोनों देश पहली बार करीब आए और दोनों देशों ने सीमा से संबंधित मुद्दों बात की। दोनों देशों ने अपनी-अपनी सीमा के सभी सेक्टरों में स्थिति की समिक्षा की। साथ ही दोनो देशों के बीत सीबीएम और सैन्य संपर्क बढ़ाने पर भी विचारों का आदान प्रदान हुआ। भारत-चीन सीमा पर संपर्क और समन्वय के लिए संचालन तंत्र के 10वें राउंड की बैठक बीजिंग में हुई। भारतीय दूतावास की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञापन में इसकी जानकारी दी गई।

india-chaina
india-chaina

बता दें कि साल 2012 में भारत-चीन सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए संस्थागत तंत्र के रूप में डब्ल्यूएमसीसी की स्थापना की गई थी। इसको सीमा पर बार-बार अतिक्रमण से उपजने वाले तनाव से निपटने के लिए बनाया गया था। विद्श मंत्रालय में संयुक्त सचिव प्रणय वर्मा ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। चीन की ओर से एशियाई मामलों के विभाग के महानिदेशक शिआओ किआन ने नेतृत्व किया। दोनों देशों के बीच सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में 72 दिनों तक तनातनी रही। चीन की सेना द्वारा सड़क निर्माण रोक देने के बाद 28 अगस्त को यह विवाद खत्म हुआ।

वहीं सीमा सुरक्षाकर्मियों के बीच संवाद और सहयोग को मजबूत रखने के विचार को भी ध्यान में रखा गया है। भारत चीन सीमा विवाद में 3,488 किलोमीटर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) शामिल है। अरुणाचल प्रदेश को चीन दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा बताते हुए दावा करता है। बदले में भारत अक्साई चीन पर दावा करता है। 1962 के युद्ध में चीन ने इस क्षेत्र पर कब्जा कर लिया था।

Related posts

सऊदी राजकुमार बोले कि पत्रकार खशोगी की हत्या ‘मेरी जानकारी में हुई’: यूएस टीवी

Trinath Mishra

चीन ने कहा कि उसने कभी भी भारत, पाकिस्तान को परमाणु राज्य कभी समझा ही नहीं

bharatkhabar

रोहित शर्मा की हुई वापसी, वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में होंगे रोहित

Rahul