September 21, 2021 2:09 pm
featured देश

कोरोना संक्रमित दिल्ली में 184 पॉजिटिव मामले बढ़े, 184 में 154 जमाती

कोरोना वायरस 9 कोरोना संक्रमित दिल्ली में 184 पॉजिटिव मामले बढ़े, 184 में 154 जमाती

नई दिल्ली। दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 183 नए मामले सामने आए। इन मरीजों में 154 लोग निमुद्दीन मरकज से जुड़े हुए लोग हैं। इसके साथ ही दिल्ली में अब कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या बढ़कर 903 हो गई है। दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 903 मामलों में से 584 लोग मरकज से जुड़े हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना से दिल्ली में दो लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है। कोरोना वायरस को मात देकर 26 लोग इलाज के बाद घर लौट चुके हैं।

क्वारंटाइन सेंटर में रखे गए तब्लीगी जमात में शामिल हुए लोगों की धीरे-धीरे कोरोना जांच की रिपोर्ट सामने आने लगी है। बृहस्पतिवार देर रात जारी हुई रिपोर्ट के अनुसार बक्करवाला में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर में रखे 133 लोगों में से 30 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सभी को पूरे एहतियात के साथ विभिन्न अस्पतालों में शिफ्ट कर दिया गया है। वहीं दो लोगों को पहले ही अन्य स्वास्थ्य कारणों से अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया था। द्वारका सेक्टर-16 में शहरी आश्रय सुधार बोर्ड के फ्लैटों में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर के 198 लोगों में से 66 जमातियों में कोरोना की पुष्टि हुई है।

बता दें कि सभी एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती हैं। ऐसे में अब क्वारंटाइन सेंटर में रह गए जमातियों के लिए संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ गया है। प्रशासन का कहना है कि जो-जो जमाती संक्रमित लोगों के संपर्क में आया होगा, उनकी क्वारंटाइन अवधि फिर नए सिरे से शुरू की जाएगी। क्वारंटाइन सेंटर में जगह-जगह पोस्टर लगा दिए गए हैं, ताकि संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों की नए सिरे से जांच की जा सके। प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग प्रत्येक जमाती के स्वास्थ्य पर कड़ी नजर बनाए हुए है।

वहीं द्वारका सेक्टर-9 स्थित पुलिस ट्रेनिंग कैंप में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर में भी पांच लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। सभी को एलएनजेपी अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है। अभी यहां 20 लोग रह गए हैं। प्रशासन के मुताबिक इन 20 लोगों की क्वारंटाइन अवधि पूरी हो गई है। ये सभी दिल्ली के बाहर के विभिन्न राज्यों के रहने वाले हैं। लॉकडाउन के चलते ये अपने घर जा पाने में असमर्थ हैं। ऐसे में ये क्वारंटाइन सेंटर में रुके हुए हैं। हालांकि अधिकांश लोग क्वारंटाइन अवधि पूरी कर अपने-अपने घर लौट चुके हैं। अब पांच लोगों के संक्रमित सामने आने पर एहतियात के तौर पर इन 20 लोगों का एक बार फिर टेस्ट करने पर प्रशासन विचार कर रहा है। जानकारी के मुताबिक जिन पांच लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है, उनमें कोरोना वायरस का कोई लक्षण नहीं था। ऐसे में विचार किया जा रहा है कि अब इन 20 लोगों की क्वारंटाइन अवधि को बढ़ाया जाए।

Related posts

शोहदे ने की हैवानियत की हदें पार, पहले काटी उंगलियां फिर जिंदा जलाने का किया असफल प्रयास

Shailendra Singh

हरियाणाःसरकारी विश्वविद्यालयों में ’सार्वजनिक वित्त प्रबंधन प्रणाली’ लागू होगी

mahesh yadav

न्यूजीलैंड में भारतीय छात्र की हत्या, विदेश मंत्री ने दिए कार्यवाई के आदेश

Rahul srivastava