Breaking News देश धर्म पंजाब

सुल्तानपुर लोधी में मनाया जायेगा गुरु नानक देव जी का प्रकाश पर्व कार्यक्रम

gurunanak mahal pakistan सुल्तानपुर लोधी में मनाया जायेगा गुरु नानक देव जी का प्रकाश पर्व कार्यक्रम

चंडीगढ़। गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व को मनाने के लिए मुख्य आयोजनों में गतिरोध को तोड़ते हुए, पंजाब सरकार ने मंगलवार को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (SGPC) के साथ अकाल तख्त के संरक्षण में 11 और 12 नवंबर को सुल्तानपुर लोधी में समारोह आयोजित करने की पेशकश की।

जैसा कि राजनीतिक-धार्मिक ढोंग समारोहों में जारी रहा, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह से फोन पर बात की। इसके अलावा, उनके कैबिनेट मंत्रियों – चरणजीत सिंह चन्नी और सुखजिंदर सिंह रंधावा ने राज्य सरकार के प्रस्ताव को बताने के लिए प्रधान पुजारी से मुलाकात की।

विकास एक दिन बाद आता है जब अकाल तख्त जत्थेदार ने एक बार फिर शिरोमणि अकाली दल (बादल) और कांग्रेस की अगुवाई वाली पंजाब सरकार से जश्न पर अपने शब्दों की लड़ाई खत्म करने के लिए कहा। बैठक के बाद, अकाल तख्त जत्थेदार ने आशा व्यक्त की कि इस आयोजन को संयुक्त रूप से दोहराया जाएगा कि टोपी नेताओं को राजनीतिक बयानबाजी से बचना चाहिए।

यह पता चला है कि मुख्यमंत्री ने फैसला अकाल तख्त पर छोड़ दिया है, और यह निर्णय लिया गया है कि सभी पांच तख्तों के जत्थेदार 21 अक्टूबर को समारोह के संबंध में निर्णय लेने के लिए एक बैठक करेंगे।

पंजाब के कैबिनेट मंत्रियों ने जत्थेदार से मुलाकात के बाद कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री की ओर से जत्थेदार से एसजीपीसी को आधिकारिक घटनाओं का समर्थन करने का निर्देश दिया और एक अलग चरण की स्थापना के लिए संगतों के 12-15 करोड़ रुपये बर्बाद नहीं किए। , खासकर जब राज्य सरकार ने पहले ही प्रमुख कार्यक्रमों के लिए आवश्यक बुनियादी ढाँचा विकसित कर लिया था।

सरकार के प्रस्ताव के अनुसार, मुख्य समारोह में किसी भी राजनीतिक भाषण की अनुमति नहीं होगी, जिसके दौरान केवल पांच तख्तों के जत्थेदार, दरबार साहिब के प्रमुख ग्रन्थि, प्रधान मंत्री (या केंद्र सरकार के किसी अन्य वरिष्ठ प्रतिनिधि), पूर्व मंच पर प्रधानमंत्री डॉ। मनमोहन सिंह, मुख्यमंत्री और एसजीपीसी अध्यक्ष मौजूद रहेंगे।

Related posts

पीएम का दौरा राजनीति से प्ररित, सेना की बजाए उन्हें दिया श्रेय: मायावती

shipra saxena

पीएम मोदी ने की तेलंगाना सीएम से मुलाकात, चंद्रशेखर राव जल्द हो सकते है NDA का हिस्सा

Ankit Tripathi

LIVE अपडेट: पंजाब में कैबिनेट विस्तार, मंत्री ले रहे शपथ   

Saurabh