बिज़नेस वायरल

तो क्या बंद होने वाली है आल्टो-800 का प्रोडक्शन?

alto 800 car तो क्या बंद होने वाली है आल्टो-800 का प्रोडक्शन?

एजेंसी, नई दिल्ली। मारुति ऑल्टो 800 (Alto 800) खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो जल्दी कर लीजिए। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति (Maruti) ने अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार Alto 800 का प्रोडक्‍शन बंद कर दिया है।

फरवरी 2008 में पहली बार Alto की बिक्री का आंकड़ा 1 मिलियन पर पहुंचा था। साल 2010 में यह बिक्री बढ़कर डेढ़ मिलियन हो गई। इसके 8 साल बाद यानी 2018 में ऑल्टो की बिक्री बढ़कर 3ण्5 मिलियन तक पहुंच गई। आपको बता दें कि 1 अप्रैल 2020 से भारत में क्रेश टेस्‍ट कम्‍पेटेबिलिटी नॉर्म्‍स लागू हो रहे हैं। ऐसे में मारुति अपनी ऑल्टो को क्रेश टेस्‍ट मानकों के अनुरूप बना रही है।

मिड 2019 में लॉन्च होने की उम्मीद

मीडिया रिपोर्टस में दावा किया गया है कि मारुति इस कार को साल 2019 में ही लॉन्च कर सकती है। यह न्‍यू जनरेशन ऑल्टो कार होगी। न्‍यू जेनरेशन ऑल्टो ऑटो एक्सपो 2018 में पेश की गई कॉन्‍सेप्‍ट पर फ्यूचर एस (Future S) पर आधारित होगी। कॉन्सेप्ट कार का लुक मिनी एसयूवी जैसा लगता है।

नई कार के इंटीरियर में मौजूदा ऑल्टो के मुकाबले कई बदलाव किए जाने की उम्मीद है। कार में टचस्‍क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट कंसोल, स्‍टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल हो सकता है। इसका मुकाबला हुंदई, सेंट्रो और रेना क्विड जैसी एंट्री लेवल कारों से ही होगा। सूत्रों के अनुसार कार का इंजन BS6 एमिशन नॉर्म्‍स के आधार पर तैयार किया जा रहा है। मौजूदा ऑल्टो का इंजन 800 CC और 1 लीटर वाले दो वेरिएंट में आता है। अभी इंजन की क्षमता आदि क्या होगी इस बारे में कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

Related posts

Share Market Today: भारतीय शेयर बाजार में बढ़त, सेंसेक्स व निफ्टी में भारी उछाल

Rahul

निजी निवेश बढ़ाने के लिए बैंक ऋण वसूली जरुरी : जेटली

shipra saxena

Share Market Today: शेयर बाजार की फ्लैट शुरुआत, सेंसेक्स 60,000 के पार

Rahul