अपनी बेटी के लिए विश्वकप जीतना चाहते हैं कबड्डी खिलाड़ी जसवीर सिंह

नई दिल्ली। जसवीर सिंह भारतीय कबड्डी में एक बड़ा नाम हैं। जसवीर ने कबड्डी की बढ़ती शोहरत से काफी कुछ हासिल किया है लेकिन अब वह अपनी बेटी के लिए विश्व कप जीतना चाहते हैं। जसवीर को 7 अक्टूबर से अहमदाबाद में होने वाले कबड्डी विश्व कप-2016 के लिए भारतीय टीम मे शामिल किया गया है। एक बेहतरीन रेडर के तौर पर विख्यात जसवीर स्टार स्पोर्ट्स प्रो कबड्डी लीग में जयपुर पिंक पैंथर्स टीम के कप्तान हैं।

kabaddi-player-jasvir-singh-wants-to-win-world-cup-for-her-daughter

ओएनजीसी में फायर इंस्पेक्टर पद पर तैनात जसवीर की दो बेटियां हैं। बड़ी बेटी छह साल की है और वह कबड्डी को देखती और समझती है। उनकी यही बेटी चाहती है कि उनके पिता उसके और देश के लिए विश्व कप जीतें। जसवीर ने कहा, वह खेल को समझती है। वह चाहती है कि मैं हमेशा जीतूं। ऐसे में हम अगर विश्व कप जीतने में सफल रहा तो शायद सबसे खुश इंसान वही होगी।

जसवीर कबड्डी की मैट पर काफी तेजतर्रार खिलाड़ी के तौर पर जाने जाते हैं। उनकी बिच्छू जैसी किक काफी लोकप्रिय है और वह हर मौके पर इससे विपक्षी डिफेंडरों को छका जाते हैं। अपनी इसी कला की बदौलत जसवीर ने स्टार स्पोर्ट्स प्रो कबड्डी लीग में अपनी टीम को कई सफलताएं दिलाई हैं।

विश्व कप के लिए चुनी गई भारतीय टीम में प्रो कबड्डी टीमों के पांच कप्तान शामिल हैं और यह टीम काफी संतुलित दिखाई दे रही है। तो क्या यह टीम अहमदाबाद में 22 अकटूबर को खिताब जीत सकेगी, इस पर जसवीर खुलकर कुछ नहीं कहते। जसवीर ने कहा, हम खिताब के दावेदार हैं लेकिन हमें सावधान रहना होगा क्योंकि दूसरी भी टीमें है जो उलटफेर कर सकती हैं। ईरान इनमें से एक है। इसलिए हमें सावधान रहना होगा और अतिआत्मविश्वास को त्यागना होगा।

जसवीर एक कबड्डी खिलाड़ी के तौर पर खुद को काफी संतुष्ठ मानते हैं। जसवीर मानते हैं कि कबड्डी ने उन्हें सबकुछ दिया है और वह कबड्डी के अलावा और किसी चीज के बारे में नहीं सोचते। बकौल जसवीर, “कबड्डी ने मुझे सबकुछ दिया है। 2009 में ओएनजीसी के साथ जुड़ने से पहले मैं पंजाब पुलिस में था और मेरी यह नौकरी भी कबड्डी के कारण ही लगी थी। बस शोहरत की कमी थी लेकिन अब स्टार स्पोर्ट्स प्रो कबड्डी लीग ने हमें वह भी दे दिया है। अब हम जहां भी जाते हैं, लोग पहचानते हैं और यह देखकर काफी अच्छा लगता है।

32 साल के जसवीर मानते हैं कि कबड्डी में जिस स्तर पर पैसा और शोहरत आया है, उससे आने वाले दिनों में देश को काफी फायदा होगा क्योंकि युवा काफी बड़ी संख्या में कबड्डी की ओर रुख कर रहे हैं और इससे एक बड़ा बेंच स्ट्रेंथ तैयार होगा, जो भारत को लम्बे समय तक सेवाएं देगा। जसवीर ने कहा, अब कबड्डी में अच्छा पैसा है। युवा गम्भीरता से इसकी ओर रुख कर रहे हैं। जो गम्भीर हैं वे इस खेल में जरूर तरक्की करेंगे और इससे सीधा फायदा देश को होगा। हम लम्बे समय तक इस खेल में महाशक्ति बने रह सकेंगे।