सपा-बसपा के बीच गठबंधन पर ‘सैद्धांतिक सहमति‘ बनी – प्रवक्ता सपा

सपा-बसपा के बीच गठबंधन पर ‘सैद्धांतिक सहमति‘ बनी – प्रवक्ता सपा

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए सपा-बसपा गठबंधन के कयास पिछले दिनों से जा रहे हैं। इसी बीच न्यूज एंजेंसी, पीटीआई- भाषा ने एक रिपोर्ट में समाजवादी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेद्र चोधरी के हवाले से लिखा है कि समाजवादी पार्टी और बहुजन समाजवादी पार्टी के बीच गठबंधन पर ‘सैद्धांतिक सहमति‘ बनी गई है। खबर के मुताबिक समाजवादी के प्रवक्ता ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर बने इस गठबंधन की औपचारिक घोषणा जल्दी होगी। उन्होंने कहा कि ये घोषणा इस महीने हो सकती है।

 

सपा-बसपा के बीच गठबंधन पर ‘सैद्धांतिक सहमति‘ बनी – प्रवक्ता सपा

इसे भी पढ़ेंःकांग्रेस को बड़ा झटका, सपा-बसपा के गठबंधन में कांग्रेस को नहीं मिली जगह!

इसके पहले शुक्रवार को मीडिया में सूत्रों के हवाले से खबर थी कि प्रदेश में सीट शेयरिंग को लेकर समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का आपस में सब कुछ तय हो गया है। दोनों दल गठबंधन में आगामी लोक सभा लड़ने के लिए तैयार हो गए हैं। इस पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राज बब्बर ने कहा है कि सपा और बसपा के गठबंधन को लेकर अभी दोनों पार्टियों में से किसी भी पार्टी ने औपचारिक तौर पर घोषणा नहीं की है।

राज बब्बर ने कहा था कि कांग्रेस प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटों पर तैयारी करेगी। बब्बर ने दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन की बात को सिर्फ अफवाह बताया था। राज बब्बर ने कहा था कि ‘अखिलेश यादव’ सरकार को सत्ता से गए कितने साल हो गए हैं। मुझे यकीन है कि इस पर वो अच्छा वक्तव्य देंगे। उन्होंने कहा कि अभी तक किसी महागठबंधन के हितधारक दल ने सीट शेयरिंग को लेकर कोई बात नहीं कही है। उन्होंने कहा कि अभी तक जो खबरे आईं हैं वो अफवाहें हैं।

इसे भी पढ़ें-मायावती का बड़ा ऐलान, 2019 का आम चुनाव मिलकर लड़ेगी सपा-बसपा

आपको बता दें कि समाजवादी प्रवक्ता राजेद्र चौधरी के पीटीआई को बताने से पहले खबर थी कि शुक्रवार को समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती के बीच बैठक हुई है। मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले कहा गया था कि दौनों पार्टियों ने करीब 71 सीटों पर सहमति जताई है।

बैठक में तय हुआ कि सपा प्रदेश की 35 लोकसभा सीटों पर और बसपा 36 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। जबकि राष्ट्रीय लोकदल को 3 सीटें और 4 सीटों को रिजर्व रखने की सहमति बनी है। बैठक में दोनों ने अमेठी और रायबरेली से अपने उम्मीदवार न उतारने पर सहमति बनाई है। गौरतलब है कि सपा प्रवक्ता के मुताबिक दौनों पार्टियों के बीच गठबंधन को लेकर ‘सैद्धांतिक सहमति बन गई है। इसकी घोषणा जल्द होने की संभावना है।

महेश कुमार यादव