सेना के आगे झुके शरीफ, शाह बने पाकिस्तान के रक्षा सचिव

इस्लामाबाद। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) जमीरूल हसन शाह को नया रक्षा सचिव नियुक्त किया है। डॉन की शुक्रवार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जनरल शाह ने गुरुवार को कार्यभार ग्रहण कर लिया। रिपोर्ट के मुताबिक इस पद पर नियुक्ति को लेकर सरकार और सेना के बीच गतिरोध जैसी स्थिति पैदा हो गई थी।

Nawaz

शाह ने लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) आलम खटक की जगह ली, जिनका दो साल का कॉन्ट्रैक्ट पांच अगस्त को खत्म हो गया था। जनरल शाह इस साल की शुरुआत में सेना से सेवानिवृत्त हुए थे। रिपोर्ट के मुताबिक, जनरल खटक का कार्यकाल खत्म होने से पहले ही सेना ने इस पद के लिए सरकार को जनरल शाह का नाम सुझाया था। सरकार ने इस प्रस्ताव को खारिज करते हुए सेना से कोई दूसरा नाम सुझाने के लिए कहा था। समाचार पत्र के मुताबिक, प्रधानमंत्री कार्यालय के सूत्र ने कहा, “इस पद पर जनरल शाह की नियुक्ति के बारे में सरकार को कुछ संदेह था।”

रिपोर्ट के मुताबिक, सेना ने नाम बदलने से इनकार करते हुए जनरल शाह के नाम पर ही जोर दिया। इसके बाद सरकार ने कई और विकल्पों पर ध्यान दिया। इनमें कार्यवाहक सचिव आबिद नाजिर के कार्यकाल का ही विस्तार शामिल था। रिपोर्ट के मुताबिक, बाद में शरीफ के सलाहकारों ने उन्हें सलाह दी कि वह इस मुद्दे पर सेना से बेमतलब का तनाव मोल न लें और जनरल शाह को स्वीकार कर लें।