मैं मॉडलिंग भुला चुकी हूं: सोफिया हयात

नई दिल्ली। मॉडल, अभिनेत्री, गायिका और उसके बाद नन बनने वाली भारतीय मूल की ब्रिटिश मॉडल सोफिया हयात लोगों के बीच एक बोल्ड और बिंदास मॉडल के रूप में ही पहचानी जाती हैं। बकौल सोफिया वह मॉडलिंग से तौबा कर चुकी हैं, लेकिन अपने पहनावे और सोशल माडिया पर बिंदास व बेबाक तस्वीरें डालने के कारण लोग उन्हें एक बोल्ड शख्सियत के तौर पर ही जानते हैं।

sofia-hayat

ब्रिटेन की लाइफस्टाइल पत्रिका एफएचएम में विश्व की सबसे सेक्सी महिलाओं में 81वां स्थान हासिल करने वाली सोफिया ने कहा कि उन्हें अब मॉडलिंग रास नहीं आती और वह अब उसे भूल चुकी हैं। सोफिया के अनुसार, “यह सच है कि मैंने अपने करियर में काफी वक्त मॉडलिंग को दिया है, लेकिन अब मैं इससे इत्तेफाक नहीं रखती। मेरे लिए अब यह सब बकवास है। मैं उसे भुला चुकी हूं। अब मैं केवल वर्तमान और अपने आने वाले जीवन पर ध्यान देना चाहती हूं।”

अपने पहनावे और गतिविधियों को लेकर चर्चा में रहने वाली सोफिया ने ब्रिटेन और भारत की कई परियोजनाओं में काम किया है। भारतीय मूल की एक ब्रिटिश नागरिक सोफिया ने वर्ष 2000 में ‘जी म्यूजिक टीवी स्काई’ में एक प्रस्तुतकर्ता, 2003 में ब्रिटेन की हास्य श्रृंखला ‘एबसॉल्यूट पॉवर’, 2005 में ‘फुटबॉलर वाइव्स’, 2008 में ‘वॉटरलू रोड’, 2012 में ‘सुपरडूड’, 2013 में ‘बॉलीवुड कैमरमेन’, 2013 में ‘वेलकम’, 2014 में ‘द मिडनाइट बीस्ट’ जैसे अनेक कार्यक्रमों में काम किया। इसके अलावा वह 2013 में भारतीय कार्यक्रम ‘बिग बॉस-7’ और 2016 में ‘कॉमेडी नाइट्स बचाओ’ का हिस्सा रह चुकी हैं।

हाल ही में सोफिया ने राजधानी दिल्ली के लाल किला मैदान की लव-कुश रामलीला में रावण की बहन शूर्पणखा का किरदार निभाया था। इस पर सोफिया कहती हैं, “मुझे यह किरदार करते हुए काफी खुशी महसूस हुई। मैं एक धार्मिक व्यक्ति हूं और मुझे हिंदू धार्मिक चरित्र काफी प्रभावित करते हैं। मैं खुद को बहुत भाग्यशाली समझती हूं कि मुझे रामलीला में अभिनय करने का मौका मिला।”

सोफिया से जब शूर्पणखा का किरदार निभाने का कारण पूछा गया कि तो उन्होंने कहा, “शूर्पणखा एक नारीवादी (फेमिनिस्ट) किरदार है। लोग रामलीला को राम, लक्ष्मण और सीता के रूप में ही याद रखते हैं लेकिन इसमें शूर्पणखा का पात्र भी बहुत महत्वपूर्ण और शक्तिशाली था, जो आसानी से भुलाया नहीं जा सकता। किरदार सकारात्मक हो या नकारात्मक हमें हर किरदार से कुछ न कुछ सीखने को मिलता है। मैं रामलीला का हिस्सा बनकर बहुत गर्व महसूस कर रही हूं।”

सोफिया को 2013 में ब्रिटेन की पुरुषों की मासिक पत्रिका एफएचएम ने दुनिया की शीर्ष सेक्सी महिलाओं में 81वां स्थान दिया था। इससे पहले वह जुलाई 2012 में वोग इटैलिया पत्रिका में ‘कर्वी आइकॉन’ के रूप में भी नामित हो चुकी हैं। सोफिया ने इसी साल मई में खुलासा किया था कि वह नन बन गई हैं, लेकिन पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर वह दोबारा अपने पुराने बोल्ड अवतार में नजर आ रही हैं।

सोफिया ने अमेरिकी टेलीविजन श्रृंखला ‘द अनफॉर्गेटेबल’, धारावाहिक ‘कैश एंड करी’ और 2012 की फिल्म ‘डॉयरी ऑफ अ बटरफ्लाइ’ में काम किया। इसके अलावा इस साल 14 अक्टूबर को उनकी फिल्म ‘सिक्स एक्स’ भी रिलीज हुई है, जिसमें वह अभिनेता अश्मित पटेल के साथ नजर आई थीं। इसका निर्देशन चंद्रकांत सिंह ने किया था।

फिल्म में अश्मित पटेल और सोफिया के अलावा, रितुपर्णा सेन गुप्ता, श्वेता तिवारी, रश्मि देसाई, हर्षिता भट्ट, और आसिफ शेख सहित कई कलाकार थे। सोफिया से जब पूछा गया कि उन्होंने मॉडलिंग व अभिनय में सबसे अधिक किसका आनंद उठाया है, तो इस पर उन्होंने बेरुखी से जवाब दिया, “मैं मॉडलिंग भुला चुकी हूं। अब इसमें मेरी खास रुचि नहीं है। मैंने मॉडलिंग के अलावा भी बहुत कुछ किया है और कर रही हूं। इसलिए मैं अब अपनी आगे की जिंदगी पर ध्यान देना चाहती हूं।”