अच्छे जीवन साथी के साथ रहने से स्वास्थ्य में होती है बढ़ोत्तरी

न्यूयॉर्क। आपके जीवन साथी का खुश और मुस्कुराते रहना आपको जीवन के बीच स्वस्थ और तंदुरुस्त रख सकता है। यह आपको सुनहरे भविष्य के तरफ ले जाता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि सामान्य रूप से एक खुश जीवन साथी के साथ रहने से स्वास्थ्य में वृद्धि होती है। मिशिगन राज्य विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान के सहायक प्रोफेसर विलियम चोपिक ने कहा, यह निष्कर्ष रिश्तों में खुशी और स्वास्थ्य के बीच की परिकल्पना को खास तौर पर विस्तार देते हुए सामाजिक जुड़ाव का सुझाव देते हैं।

good-spouse-company-can-make-you-healthy

यह अध्ययन 1,981 मध्यम आयु वाले जोड़ों पर किया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि खुश जीवनसाथी वालों में समय के साथ स्वास्थ्य की बेहतर रपट देखने को मिली। यह व्यक्ति की अपने खुशी से ज्यादा हो गई।पहले के शोध में कहा गया था कि अक्सर खुश लोग स्वस्थ होते हैं, लेकिन चोपिक इसे एक कदम आगे ले जाकर पारस्परिक रिश्ते का स्वास्थ्य पर प्रभाव जानना चाहते थे।

चोपिक के अनुसार, खुश जीवनसाथी ज्यादा मजबूत सामाजिक सहयोग और देखभाल करते हैं। इसके बजाय नाखुश रहने वाले जीवनसाथी खुद के ही तनाव और समस्याओं में उलझे रहते हैं। यह अध्ययन अमेरिकी मनोविज्ञान संघ द्वारा ‘हेल्थ साइकॉलजी’ में प्रकाशित हुआ है।