सर्दियों में रोजाना खाएं गुड़…होंगे कई फायदें

नई दिल्ली। गुड़ खाना हमेशा से ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है और सर्दियों में इसे खाना न केवल आपके पाचन में मददगार साबित होगा बल्कि आपके स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को भी दूर करेगा।सर्दियों के समय में आपकी थाली में खाने की वैराइटियों में काफी इजाफा हो जाता है क्योंकि ऐसा कहा जाता है अगर आप अपनी सेहत को अच्छा बनाना चाहते है तो सर्दियों से अच्छा और कोई सीजन नहीं होता। सर्दियों के आते ही बाजार में हरी सब्जियों की वैराइटियां आ जाती है जो कि आपको अलग-अलग स्वाद का अनुभव कराती है। सर्दियों में अक्सर लोगों के घरो में साग, मेथी और बथुआ की चीजें बनती है जिसके साथ गुड़ का कॉम्बिनेशन आपके खाने को और भी लजीज बना देता है। वैसे तो लोग गुड़ का इस्तेमाल अन्य सीजन में भी करते है लेकिन सर्दियों में इसे खाने से आपके स्वास्थ्य पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है। तो चलिए जानते है गुड़ को खाने से होने वाले अन्य लाभों के बारे में…

gud2

पेट की समस्याओं से मिलेगी निजात:-

ऐसा कहा जाता है कि गुड़ आपके पेट से संबिधित समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है। अक्सर लोगों को पेट में गैस बनने की समस्या होती रहती है लेकिन इसके रोजाना सेवन से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

gud2

अदरक के साथ गुड़ दिलाएगा गले की समस्या को दूर:-

अदरक हमेशा से ही गले के लिए फायदेमंद रहती है लेकिन अगर सर्दियों में आपको गले में खराश या फिर जलन की समस्या होती है तो आप गुड़ को अदरक के साथ खाएं। इससे आपके गले को तुरंत राहत मिलेगी।

gud_aadarak

जोड़ो के दर्द को करेगा दूर:-

सर्दियां आते ही लोगों में जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ जाती है। कभी-कभी ये समस्या इतनी अधिक बढ़ जाती है कि लोगों का उठना-बैठना तक मुश्किल हो जाता है। लेकिन रोजाना गुड़ का एक टुकड़ा खाने से आपको इस दर्द से जल्दी छुटकारा मिल जाएगा।

per_dard

त्वचा को निखारने में सहायक:-

कहा जाता है कि गुड़ के रोजाना सेवन करने से त्वचा संबधी सभी समस्याएं दूर हो जाती है इसके साथ ही रक्त संचार में बढ़ावा मिलता है। इसलिए सर्दियों में रोजाना गुड़ खाना आपकी त्वचा को अंदर से निखारता है।

buity_girls

 

आयरन की कमी होगी दूर:-

अक्सर लोगों में आयरन की कमी होती है जिसके चलते उन्हें कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है। गुड़ को आयरन का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसके साथ ही इसको रोजाना खाने से एनीमिक लोगों को फायदा होता है।

gud3