आर्थिक आंकड़े, तिमाही नतीजे तय करेंगे शेयर बाजार की चाल

मुंबई। व्यापक आर्थिक आंकड़े, कंपनियों की दूसरी तिमाही के नतीजे, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेशक (डीआईआई), डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल, कच्चे तेल की कीमतें ही आने वाले हफ्ते में शेयर बाजार की चाल तय करेंगे। वहीं, इस सप्ताह मंगलवार को दशहरा और बुधवार को मुहर्रम के कारण शेयर बाजार बंद रहेंगे। अगले सप्ताह जिन प्रमुख कंपनियों के दूसरी तिमाही के नतीजे आएंगे उनमें इंडसइंड बैंक बुधवार को और टीसीएस गुरुवार को इसे जारी करेगी। वहीं, एशियाई बाजार शुक्रवार को अमेरिका के गैर कृषि कार्य के वेतन के आंकड़ों से प्रभावित रहेगी। व्यापक आर्थिक आंकड़ों में सरकार सोमवार को औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) के अगस्त के आंकड़े जारी करेगी। जबकि जुलाई में औद्योगिक उत्पादन में 2.4 फीसदी की गिरावट आई थी।

economic-figures-quarterly-results-will-determine-the-stock-market-moves

गुरुवार को उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के सितंबर के आंकड़े आएंगे। अगस्त में सीपीआई घटकर 5.05 फीसदी रही थी। वहीं, शुक्रवार को सितंबर के थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) के आंकड़े जारी किए जाएंगे। अगस्त में डब्ल्यूपीआई 3.74 फीसदी थी, जबकि जुलाई में यह 3.55 फीसदी थी। आने वाले सप्ताह के अंतिम दिन तेल कंपनियां कच्चे तेल की वैश्विक कीमतों के आधार पर ईंधन कीमतों की समीक्षा करेगी। तेल कंपनियां यह समीक्षा हर महीने के मध्य और अंत में करती है। वहीं, वैश्विक मोर्चे पर शिकागो फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष चार्ल्स इवान्स ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में ऑस्ट्रेलियन बिजनेस इकोनॉमिस्ट लंच कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर सोमवार को संबोधित करेंगे। बुधवार को फेडरल ओपेन मार्केट कमिटी 21 सितंबर को हुई अपनी पिछली बैठक की मिनट्स जारी करेगी। फेडर रिजर्व ने पिछले महीने प्रमुख ब्याज दरों को यथावत रखा था।

गुरुवार को फिलाडेल्फिया फेडरल रिजर्व बैंक के अध्यक्ष पैट्रिक हार्कर फिलाडेल्फिया के वर्ल्ड अफेयर कौंसिल को संबोधित करते हुए आर्थिक दृष्टिकोण पर अपनी राय रखेंगे। उसके बाद प्रश्नोत्तर का कार्यक्रम भी होगा। फेड रिजर्व की अध्यक्ष जेनेट येलेन बोस्टन फेड के 60वें आर्थिक सम्मेलन में लंच पर मुख्य वक्ता के तौर पर संबोधित करेंगी। यह कार्यक्रम शुक्रवार को होगा और इसका विषय ‘द इल्यूसिव रिकवरी’ है। इसी दिन बोस्टन फेडरल रिजर्व बैंक के अध्यक्ष एरिक रोजेनग्रेन भी इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे और अपनी राय रखेंगे।