यूपी Breaking News

यूपी: एक वर्ष में दुष्कर्म मामलों में 100 प्रतिशत से अधिक बढ़ोतरी

rape यूपी: एक वर्ष में दुष्कर्म मामलों में 100 प्रतिशत से अधिक बढ़ोतरी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में 29 जुलाई को मां-बेटी के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म के बाद सरकार कानून-व्यवस्था को लेकर कटघरे में है। विपक्ष लगातार सवाल उठा रहा है और इस मुद्दे को लेकर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से भी इस्तीफे की मांग की जा रही है। इन सबके बीच राज्य अपराध ब्यूरो के आंकड़े बताते हैं कि पिछले एक वर्ष में दुष्कर्म की घटनाओं में काफी इजाफा हुआ है।

rape

राज्य अपराध ब्यूरो के आंकड़ों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में पिछले एक साल (2014 से 2015) में दुष्कर्म के मामलों में लगभग 100 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। उत्तर प्रदेश राज्य अपराध ब्यूरो की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, 2014 में उप्र में दुष्कर्म की 3,467 घटनाएं हुई थीं, जबकि 2015 में ये बढ़कर 9,075 हो गईं।

अपराध ब्यूरो के एक अधिकारी ने बताया कि आंकड़े इस बात की ओर संकेत करते हैं कि पिछले एक वर्ष के दौरान दुष्कर्म के मामलों में 100 फीसदी से अधिक का इजाफा हुआ है। दूसरी तरफ आप यह भी कह सकते हैं कि अब लोग पुलिस के पास अपनी शिकायतें लेकर पहुंच रहे हैं, इसलिए गत वर्षो की अपेक्षा आंकड़ों में इजाफा हुआ है। अधिकारी ने बताया कि दुष्कर्म के प्रयास की घटनाओं में भी 30 फीसदी का इजाफा देखने को मिल रहा है।

राज्य अपराध ब्यूरो के आंकड़ों को लेकर उत्तर प्रदेश महिला आयोग की अध्यक्ष जरीना उस्मानी ने कहा कि यह सही है कि राज्य में दुष्कर्म की घटनाओं में इजाफा हुआ है, लेकिन अच्छी बात यह है कि पहले की अपेक्षा अब महिलाएं इस तरह के मामलों में पुलिस के पास जाकर शिकायत दर्ज कराने लगी हैं।

Related posts

भदोही में दर्दनाक सड़क हादसा, टक्कर के बाद धूं-धूं करके जलने लगा ट्रक

Shailendra Singh

महिला सम्मेलन के जरिए भाजपा का विरोधियों पर हमला

piyush shukla

सपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में अखिलेश यादव को दिया गया दूसरे दलों से समझौते का अधिकार

Ankit Tripathi