featured देश

नहीं रुक रहा जाली नोटों का कारोबार, सीमापार से सप्लाई हो रहे हैं नोट

2000 note नहीं रुक रहा जाली नोटों का कारोबार, सीमापार से सप्लाई हो रहे हैं नोट

नई दिल्ली। जाली नोटाें को रोकने और भ्रष्टाचार पर रोक लगाने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए नोटबंदी के फैसले का चुनौतियों का लगातार सामना करना पड़ रहा है, प्राप्त हो रही सूचनाआें मुताबिक वता चला है कि सीमा पार से 2000 रुपये के नकली नोट बड़े पैमाने पर छापकर देश में भेजने की साजिश की जा रही है, नकली नोटों को भारत में लाने का आलम यह है कि 2000 के नकली नोट को 1000 रुपए के दाम तक में बेचने की कोशिश की जा रही है।

2000 note नहीं रुक रहा जाली नोटों का कारोबार, सीमापार से सप्लाई हो रहे हैं नोट

नकली नोटाें का इस तरह से कालाबाजारी सरकार के लिए चिंता का सबब बना हुआ है, इस सूचना के मिलते ही सुरक्षा एजेंसियों को सर्तक कर दिया गया है। सूत्रों का मानना है कि पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश बॉर्डर सीमा पार से देश में नकली नोटों को लाया जा रहा है। गौरतलब है कि 8 नवंबर को पीएम द्वारा देश में 500 और 1000 के पुराने नोटां को बंद किए जाने के फैसले के बाद कई बार पुराने नोटां का जत्था पकड़ा गया था। बॉर्डर से नकली नोटों की सप्लाई को लेकर हालांकि जवानों को नोटों की पहचान के लिए आरबआई ने स्पेशल ट्रेनिंग देने की बात कही थी।

इससे पहले बॉर्डर पर नकली नोटों की स्मलिंग पर रोकथाम लगाने को लेकर जवानों को प्रशिक्षित करने का जिम्मा आरबीआई ने उठाया था। सीमा पर जवानों को नकली नोटों की पहचान करने को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया स्पेशल ट्रेनिंग दी गई। विशेषज्ञों का मानना है कि इस ट्रेनिंग से जवानों को नोटों को पहचानने में आसानी होगी, आपको बता दें कि बॉर्डर पर लगातार नकली नोटों की स्मग्लिंग चिंता का विषय बना हुआ है।

Related posts

गुजरात चुनाव: पीएम की धमाकेदार रैली, कांग्रेस पर जमकर बोला हमला

Breaking News

कश्मीरी गेट के पास DPS स्टूडेंट ने कार से 5 को रौंदा, 2 की मौत

shipra saxena

इंग्लैड की टीम के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स  दूसरे टेस्ट में भारत के खिलाफ नही खेलेंगे!

mahesh yadav