देश

हरियाणा में जाट आरक्षण पर सरकार की समिति ने सौंपी रिपोर्ट

jat reservation हरियाणा में जाट आरक्षण पर सरकार की समिति ने सौंपी रिपोर्ट

फरीदाबाद । हरियाणा में आंदोलनकारी जाटों से बातचीत करने के लिए सरकार द्वारा गठित 5 सदस्यीय समिति ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट हरियाणा सरकार को सौंप दी है। यह जानकारी मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने सूरजकुंड में एक प्रेस कांफ्रेंस में दी।

jat reservation हरियाणा में जाट आरक्षण पर सरकार की समिति ने सौंपी रिपोर्ट

मुख्यमंत्री ने कहा कि समिति की सिफारिशों का अध्ययन करने बाद ही उचित निर्णय किया जाएगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल और उनके काबीना मंत्री मंगलवार की सुबह से यहां सूरजकुंड के होटल राजहंस में डेरा डाले हुए हैं। सूबे के नौ जिलों में पिछले 17 दिन से सरकारी नौकरियों में जाटों को आरक्षण दिए जाने की मांग को लेकर धरने पर बैठे आंदोलनकारियों ने सरकार की नाक में दम कर रखा है।

गौरतलब है कि पिछले साल सूबे में हुए जाट आरक्षण में कई जिलों में हिंसा का जो तांडव हुआ उससे शांतिप्रिय हरियाणा की छवि देश-विदेश में धूमिल हुई। हिंसा पर उतरे आंदोलनकारियों ने आगजनी की घटनाओं को अंजाम दिया था जिसमें राज्य के कैबिनेट मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के रोहतक स्थित आवास को भी आग के हवाले कर दिया था। उस आंदोलन के दौरान कम से कम 31 लोगों की जान गई थी और आगजनी की घटनाओं में करोड़ों की संपत्ति राख़ हो गई थी। महिलाओं के साथ रेप के आरोप भी लगे थे।

हिंसक आंदोलन की जांच-पड़ताल के लिए सरकार ने प्रकाश सिंह आयोग का गठन किया था जिसने अपनी रिपोर्ट में कई अफसरों को सीधे तौर पर दोषी ठहराया था। रिपोर्ट के पहले हिस्से को सरकार ने सार्वजनिक किया और कुछ अफसरों पर कार्रवाई भी हुई। सूत्रों के अनुसार रिपोर्ट के दूसरे हिस्से में सरकार के कुछ मंत्रियों और राज्य गृह मंत्रालय के कई अफसरों को भी दोषी ठहराया गया था। लिहाज़ा रिपोर्ट के उस हिस्से को सार्वजनिक नहीं किया गया।

Related posts

WHO प्रमुख ने वार्षिक सभा में जो बाइडेन को दी बधाई, साथ ही कोरोना वायरस को बताया अभी भी बड़ा खतरा

Trinath Mishra

एम्स ऋषिकेश में कैंसर उपचार के लिए अत्याधुनिक मशीन लगाई जाएगी

Trinath Mishra

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में एसएसजी कार्यक्रम लॉन्च किया

mahesh yadav