featured उत्तराखंड

उत्तराखंड चुनावः भाजपा कांग्रेस ने महिलाओं को दिए 20 फीसदी से कम सीट

bjp cong उत्तराखंड चुनावः भाजपा कांग्रेस ने महिलाओं को दिए 20 फीसदी से कम सीट

देहरादून। विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने अपनी उम्मीदवारों की सूची घोषित कर दी है, पर अगर गौर किया जाए तो भाजपा के उम्मीदवारों के लिस्ट में महिला शक्ति नाम मात्र की दिखाई दे रही है, अगर बात उत्तराखंड चुनाव की हो तो भाजपा कांग्रेस से पिछड़ती हुई दिख रही है, कांग्रेस ने अभी सिर्फ 63 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित किए हैं और 8 महिला उम्मीदवारों पर भरोसा किया है वहीं भाजपा ने अपने 70 सीटों में से महज पांच पर महिलाओं को सीट दिया गया है।

bjp cong उत्तराखंड चुनावः भाजपा कांग्रेस ने महिलाओं को दिए 20 फीसदी से कम सीट

बात भाजपा और कांग्रेस दोनों की करें तो दोनो ही दल महिलाओं को सीट देने में पीछे रहे हैं, जिस 33 फीसदी महिला आरक्षण की बात दोनां पार्टियां कती आई हैं असल में यह उस आंकड़े से काफी दूर है। कांग्रेस ने 13 प्रतिशत और भाजपा ने महज 8 फीसदी सीटों पर महिला उम्मीदवारों को उतारा है।

दो सीटों से लड़ेगे हरीश- सूबे के मुख्यमंत्री हरीश रावत प्रदेश की दो विधानसभा सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं। पार्टी ने हरीश रावत को हरिद्वार और किच्छा से रण में उतरेंगे। हरीश रावत ने कहा कि कांग्रेस गैरपरम्परात परंपरा को तोड़ना चाहती है, इसलिए वो एक साथ दो विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ रहे है। हरीश रावत ने इस बात को भी माना कि कांग्रेस इन सीटों पर जीत नहीं दर्ज कर पाई है लेकिन इस बार कांग्रेस इन सीटों पर जरुर विजय होगी।

Related posts

भूस्खलन के चलते करीब 34 मार्ग बंद, यातायात प्रभावित

Rahul srivastava

अंतिम दर्शन के लिए सेलिब्रेशन कल्ब पहुंचा श्रीदेवी का शव, दोपहर 3:30 बजे होगा अंतिम संस्कार

Vijay Shrer

कर्नाटक के कलबुर्गी से पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित किया, जाने क्या कहा

Rani Naqvi