हेल्थ

जानिए इलायची खाने के फायदे, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

elaichi pic जानिए इलायची खाने के फायदे, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

इलायची हमारी ज़िंदगी का अहम हिस्सा है । इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है तो कभी चाय में इलायची की खुशबू से मुंह का जायका बदलने के लिए किया जाता है ।

यह भी पढ़े

दिशा पाटनी ने बिकिनी में शेयर की तस्वीरें, फ़ोटो हुई वायरल

 

इलायची में मौजूद गुण शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद करते हैं। आपको बता दे कि इलायची में एंटी-इन्फ्लेमेट्री और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं ।

मेडिकल न्यूज टुडे की रिपोर्ट में इलायची के शरीर के लिए होने वाले फायदे बताए हैं।

 

इलायची खाने से होते हैं ये फ़ायदे

गुणों से भरपूर इलायची में एंटी-इन्फ्लेमेट्री और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। एक स्टडी के मुताबिक इलायची के तेल में अलग-अलग तरह के बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन को खत्म करने का गुण भी होता है।

कुछ स्टडीज़ के अनुसार इलायची मेटाबोलिक सिंड्रोम को ठीक करने में भी मददगार होती है। मेटाबोलिक सिंड्रोम दरअसल हेल्थ कंडीशन का एक ग्रुप होता है जिसके अंतर्गत दिल की बीमारियां और टाइप 2 डायबिटीज़ भी आती है। इसके अंतर्गत मोटापा, हाई शुगर, हाई बीपी, हाई कोलेस्ट्रॉल की बीमारियों का ग्रुप आता है।

कुछ एनिमल रिसर्च में ये बात सामने आई है कि इलायची दिल की सेहत को बेहतर करने में कारगर साबित होती है।

इलायची का उपयोग माउथ फ्रेशनर के तौर पर होते हुए हम सभी लोगों ने कई बार देखा होगा । इलायची के सेवन से मुंह में पनपने वाले ऐसे बैक्टीरिया को मारने में मदद मिलती है जिनकी वजह से मुंह में से दुर्गंध आती है।

इलायची का इस्तेमाल कई आयुर्वेदिक दवाओं में भी किया जाता है। इलायची के सेवन से हमारे लिवर को बेहतर काम करने में मदद मिलती है जो की हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में काफी अहम भूमिका निभाता है।

Related posts

भूलकर भी न करे दूध के साथ इन चीजों का सेवन

Srishti vishwakarma

सिर्फ फल और सब्जियां के सेवन से दूर हो जाएंगी सारी बीमारी

Vijay Shrer

100 मिलियन कोविड-19 वैक्सीन रूस भारतीय दवा कंपनी को देगा

Samar Khan