लाइफस्टाइल हेल्थ

बीमारियां जो आपको एक दिन से भी कम समय में मार सकती हैं!

health 2 बीमारियां जो आपको एक दिन से भी कम समय में मार सकती हैं!

अधिकांश बीमारियां जो हमें अपने जीवन भर में मिलती हैं वो इतनी घातक नहीं होती है और उनके प्रभावी उपचार पहले से ही मौजूद हैं जिससे उन्हें ठीक किया जा सकता है। लेकिन कुछ बीमारियां इंसानों के लिए बेहद खतरनाक होती हैं। हम आपको ऐसी 5 बीमारियां बताने वाले हैं जो इतनी खतरनाक हैं कि वे आपको एक दिन से भी कम समय में मार सकती हैं।

बुबोनिक प्लेग

बुबोनिक प्लेग इतिहास की सबसे घातक बीमारियों में से एक है। 14वीं सदी में इसने 50 मिलियन से ज्यादा लोगों को मार गिराया। इसके ज्यादातर मामले अफ्रीका, एशिया और दक्षिण अमेरिका में पाए जाते हैं। यह बीमारी एक जानवर से पिस्सू द्वारा काटे जाने के कारण होती है जो चूहे की तरह बेसिलस यरसिनिया पेस्टिस को वहन करती है। सबसे आम लक्षण बुखार, उल्टी, प्रलाप, और सूजन लिम्फ नोड्स हैं। इनक्यूबेशन 24 घंटे के रूप में कम हो सकता है। बुबोनिक प्लेग 30% से 60% मामलों में घातक है।

इबोला

इबोला वायरस की वजह से अफ्रीका में हजारों मौतें हो चुकी हैं। यह रोग दूषित जानवरों (चिंपांजी, गोरिल्ला, चिकारे, आदि) से रक्त, स्राव और अन्य शारीरिक तरल पदार्थों से फैलता है। इसके बाद इबोला से पीड़ित व्यक्ति सीधे संपर्क कर इसे दूसरे व्यक्ति को संचारित कर सकता है।

21 दिनों या उससे कम की इनक्यूबेशन अवधि के बाद, पहला लक्षण दिखाई देता हैं: बुखार, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द और गले में खराश, उल्टी, दस्त, दाने, और आंतरिक और बाहरी रक्तस्राव। कभी-कभी लक्षणों और मृत्यु की शुरुआत के बीच महज 24 घंटे लगते हैं। मृत्यु दर 25 फीसद से 90 फीसद है।

 

हैजा

हैजा एक आंतों की बीमारी है जो पानी पीने या विब्रियो हैजा नामक बैक्टीरिया से दूषित भोजन खाने के कारण होती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक इस बीमारी से हर साल 21,000 से 143,000 लोगों की मौत हो जाती है। 12 घंटे से पांच दिन की इनक्यूबेशन अवधि के बाद, बीमारी गंभीर दस्त का कारण बनती है। उचित उपचार के बिना, संक्रमण गंभीर निर्जलीकरण का कारण बनता है और, कुछ ही समय बाद, मौत। लक्षण दिखते ही बीमारी का इलाज जरूरी है। उचित इलाज होने से मृत्यु दर 1 फीसद से भी कम है। बिना इलाज के दो में से एक व्यक्ति इस बीमारी का शिकार हो जाएगा।

मेनिनजाइटिस्‌

दिमागी बुखार वायरस या बैक्टीरिया के कारण होने वाले मेनिंग का संक्रमण है। यह बीमारी शिशुओं और छोटे बच्चों में अधिक बार होती है, लेकिन वयस्क अभी भी अतिसंवेदनशील होते हैं। यह अक्सर किसी ऐसे व्यक्ति की लार के संपर्क में आने के बाद अनुबंधित होता है जो पहले से ही संक्रमित है।

दिमागी बुखार के लक्षण फ्लू के समान हैं: सिरदर्द, बुखार, कड़ी गर्दन, और प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता। दुर्भाग्य से, रोग फ्लू से कहीं अधिक खतरनाक है- दो लोगों में से एक इससे मर जाता है और जीवित बचे लोगों में से 10% से 15% अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए गंभीर न्यूरोलॉजिकल क्षति से पीड़ित हैं।

 मांस खाने की बीमारी

मांस खाने की बीमारी के रूप में जाना जाता है, नेक्रोटाइजिंग फेसिटिस शरीर के नरम ऊतकों को प्रभावित करने वाला जीवाणु संक्रमण है। यह आम तौर पर खुले घावों या छोटे कटौती के माध्यम से शरीर में प्रवेश करती है।

सबसे आम लक्षण त्वचा का परिगलन है (एपिडर्मिस काला और बैंगनी हो जाता है)। लेकिन ऐसा होने से पहले, संक्रमित व्यक्ति त्वचा पर बुखार, ठंड लगना और लाल क्षेत्रों के साथ पेश होगा।

ज्यादातर मामलों में, संक्रमण के प्रसार को धीमा करने के लिए, डॉक्टरों के पास अक्सर संक्रमित सदस्य को काटना के अलावा कोई और विकल्प नहीं होता है- यदि बैक्टीरिया ने पहले से ही रोगी को नहीं मारा है। लगभग 30% से 40% लोग जो नेक्रोटाइजिंग फेसिटिस का अनुबंध करते हैं, वे मरते हैं।

Related posts

चिलचिलाती गर्मी में इस तरह की ड्रेसिंग से रहें कूल-कूल

Anuradha Singh

अगर आपकी नींद गई है उड़, तो ऐसे आएगी वापस

kumari ashu

आप भी दांतों में कैविटी होने से हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीके, मिलेगी राहत

Rahul