खेल Breaking News

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच ड्रा

Test भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच ड्रा

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच राजकोट में चल रहा पहला टेस्ट मैंच ड्रॉ हो गया है। इंग्लैड के दिए गए 310 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 6 विकेट खोकर 172 रन बनाए, जिसके बाद दोनों कप्तानों ने आपसी निर्णय के साथ मैच को बिना किसी परिणाम के समाप्त करने का एलान कर दिया। पांच मैचों की इस टेस्ट सीरीज में दोनों टीमों के पास अब तक कोई अंक नहीं है।
test

मैच समाप्त होने तक कप्तान विराट कोहली 49 और रवींद्र जडेजा 32 रन बनाकर नाबाद रहे। चौथी पारी में लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम एक समय 100 के स्कोर के भीतर चार अहम विकेट गंवा चुकी थी, जिससे भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को भारत के हारने का डर सताने लगा था। लेकिन कप्तान कोहली ने रविचंद्रन अश्विन के साथ पांचवें विकेट के लिए 47 और जडेजा के साथ नाबाद 31 रनों की साझेदारी करते हुए मैच बचा लिया।इंग्लैंड के लिए आदिल राशिद ने दूसरी पारी में तीन विकेट हासिल किए। पहली पारी में भी उन्होंने सर्वाधिक चार विकेट चटकाए थे। भारत का अभी खाता भी नहीं खुला था कि गौतम गंभीर, क्रिस वोक्स की गेंद जोए रूट को थमा बैठे। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा (18) ने मुरली विजय (31) के साथ दूसरे विकेट के लिए 47 रनों की साझेदारी कर पारी को संभाला।राशिद ने हालांकि इस साझेदारी को मजबूत होने से पहले ही पुजारा को पगबाधा कर दिया। मुरली विजय का विकेट भी राशिद ने ही चटकाया। अजिंक्य रहाणे (1) अगले ही ओवर में मोइन अली की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।

इससे पहले मैच के पांचवें दिन भोजनकाल के ठीक बाद इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी तीन विकेट पर 260 रन बनाकर घोषित कर दी और भारत के सामने चौथी पारी में जीत के लिए 310 रनों का लक्ष्य रखा।कप्तान एलिस्टर कुक (130) का विकेट गिरते ही इंग्लैंड ने अपनी पारी घोषित की। कुक का विकेट रविचंद्रन अश्विन ने लिया। रवींद्र जडेजा ने उनका कैच लपका।बिना विकेट गंवाए 114 रन के स्कोर से आगे खेलने उतरी इंग्लिश टीम की पारी को कप्तान कुक ने पदार्पण मैच खेल रहे हसीब हमीद (82) के साथ सधे अंदाज में आगे बढ़ाना शुरू किया। दोनों बल्लेबाजों ने रविवार को टीम के स्कोर में 66 रनों का और इजाफा किया।

भारत को पहली सफलता हासिल करने में रविवार को करीब 22 ओवरों का इंतजार करना पड़ा। अमित मिश्रा ने 180 के कुल योग पर अपनी ही गेंद पर हमीद का कैच लपका। मिश्रा ने अगले ही ओवर में जोए रूट (4) को चलता कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई।इंग्लैंड ने पहली पारी में रूट (124), मोइन अली (117) और स्टोक्स (128) की शतकीय पारियों की बदौलत 537 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में भारत ने भी मुरली विजय (126), चेतेश्वर पुजारा (124) और रविचंद्रन अश्विन (70) की बेहतरीन बल्लेबाजी बदौलत पहली पारी में 488 रन बनाए।

Related posts

महाराष्ट्र : पुल हादसे में 42 अभी भी लापता, न्यायिक जांच के आदेश

bharatkhabar

पार्टी के मजे में कोरोना को भूले सितारें! सुरेश रैना, गुरु रंधावा सहित कई हस्तियां गिरफ्तार

Shagun Kochhar

‘चौकीदार चोर है’ पर राहुल गांधी का यू-टर्न, बोले- चुनावों के आवेश में कह दिया था

bharatkhabar