Breaking News featured यूपी

सीएम योगी की बड़ी पहल, निराश्रित बच्चों की देखभाल के लिए केयरटेकर को मिलेंगे ₹4000 प्रतिमाह  

सीएम योगी की बड़ी पहल, निराश्रित बच्चों की देखभाल के लिए केयरटेकर को मिलेंगे ₹4000 प्रतिमाह  

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍मयंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कोरोना संकट के कारण अनाथ हुए बच्‍चों के लिए बड़ी पहल की है। उन्‍होंने ऐलान किया है कि अनाथ बच्‍चों की देखभाल के लिए केयरटेकर को 4000 रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे।

कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों के संरक्षण और उनकी देखभाल के लिए यूपी सरकार ने एक विशेष योजना को लागू करने का निर्णय लिया है। ‘उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना’ के नाम से यह योजना संचालित होगी।

केयरटेकर को मिलेंगे 4000 रुपए प्रतिमाह

कोरोना संक्रमण के कारण जिन बच्‍चों के सिर से उनके माता-पिता का साया उठ गया, ऐसे निराश्रित बच्‍चों के लिए मुख्‍यमंत्री योगी ने शनिवार को महत्वपूर्ण घोषणा की है। उन्‍होंने कहा कि, केयरटेकर को अनाथ बच्चों की देखभाल के लिए 4000 रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे।

सीएम योगी ने कहा कि, 10 साल की आयु से कम बच्चे, जिन्होंने माता-पिता को खो दिया है ऐसे बच्चों को राजकीय बाल गृह में रखा जाएगा। ऐसे बच्चों को मथुरा, लखनऊ, प्रयागराज, आगरा, रामपुर के बाल ग्रहों में व्यवस्थाएं दी जाएंगी। अवयस्क बच्चियों की देखभाल और पढ़ाई के लिए कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में रखा जाएगा।

बालिकाओं की शादी के लिए मिलेंगे 101000 रुपए

सूबे के मुखिया ने कहा कि, 18 अटल आवासीय विद्यालयों में भी उनकी देखभाल की जाएगी। उन्‍होंने ऐलान करते हुए कहा कि, यूपी सरकार अनाथ बालिकाओं की शादी के लिए सरकार 101000 रुपए की सहायता राशि उपलब्ध कराएगी। साथ ही स्कूल में पढ़ने वाले और व्यवसायिक शिक्षा लेने वाले ऐसे बच्चों को टेबलेट और लैपटॉप दिया जाएगा।

Related posts

अल्मोड़ा: 14 विधानसभाओं के कांग्रेस उम्मीदवारों के साथ बैठक, बनाई रणनीति

Rahul

पाकिस्तान को लेकर मोदी सरकार की नीति स्थिर नहीं: सोनिया

bharatkhabar

दिशा पटानी ने मालदीव बीच से शेयर किये फोटो और विडियो, दिखा दिशा का ग्लैमरस अंदाज

Samar Khan