featured दुनिया देश

चीन के विदेश मंत्री ने कहा, कोरोना की जंग में करेंगे भारत की मदद

लद्दाख

देश में कोरोना वायरस के मामले रिकॉर्ड संख्या में  दर्ज किए जा रहे हैं। जिसकी वजह से ऑक्सीजन, अस्पतालों में बेड और दवाओं में भारी कमी आ रही है। जिसे देखते हुए अब चीन की ओर से एक बार फिर प्रतिक्रिया सामने आई है। दरअसल चीन के विदेश मंत्री वांग यि ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों के खिलाफ भारत की लड़ाई में उनका देश हर संभव मदद करेगा।

चीन के राजदूत ने पत्र किया साझा

बता दें कि भारत में चीन के राजदूत सुन वेइदोंग ने इस पत्र को ट्विटर पर साझा किया। जिसमें विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र में वांग ने कहा कि भारत जिन चुनौतियों का सामना कर रहा है, उनके प्रति चीन संवेदना रखता है और गहरी सहानुभूति प्रकट करता है। कोरोना वायरस मानवता का साझा दुश्मन है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एकजुट होकर इसका मुकाबला करने की जरूरत है। चीनी पक्ष भारत और वहां के लोगों का इस लड़ाई में समर्थन करता है।

‘बीजिंग ने पहले भी लिखा था पत्र’

कुछ दिनों पहले भी चीन ने कहा थी कि वो इस संक्रमण से बचाव के लिए सहायता और मेडिकल से जुड़े सामान देने के लिए तैयार है। दरअसल चीन की सरकारी मीडिया ने भारत में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन से सवाल पूछा था। जिसके जवाब में उन्होंने कहा था कि बीजिंग मदद करने के लिए तैयार है। उन्होने कहा कि कोरोना पूरी मानव जाति का दुश्मन है। और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को इसके खिलाफ लड़ाई के लिए एकजुट होने की जरूरत है।

पिछले साल भारत ने की थी चीन की मदद

बता दें कि पिछले साल भारत उन देशों में शामिल था जिसने उस समय चीन को मेडिकल सप्लाई की जब वो कोरोना की घातक स्थिति का सामना कर रहा था। कई देशों ने चीन को कोरोना वायरस फैलाने का जिम्मेदार ठहराया था। और आरोप लगाया था कि चीन ये सब करके अपनी इकॉनमी मजबूत करना चाहता है। उस वक्त भारत ने 15 टन मास्क, दस्ताने और कई अन्य मेडिकल स्पलाई चीन को मुहैया कराई थी। जिनकी कीमत लगभग 2.11 करोड़ रुपये थी।

Related posts

बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ थीम पर आधारित है इस बार की अल्मोड़ा की रामलीला, सभी पात्र निभाएंगी महिलाएं व लड़कियां

Neetu Rajbhar

क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रो को दो दिनों तक दी जाएगी श्रद्धांजलि

bharatkhabar

तलाक की अर्जी पर कोर्ट में सुनवाई के मद्देनजर तेजप्रताप यादव पटना पहुंचे

Rani Naqvi