मध्यप्रदेश राज्य

जयवर्धन व पीसी शर्मा ने किया ‘हैकथॉन’ का उद्घाटन, दो दिनों तक चलेगा कार्यक्रम

jaivardhan bhopal जयवर्धन व पीसी शर्मा ने किया 'हैकथॉन' का उद्घाटन, दो दिनों तक चलेगा कार्यक्रम

भोपाल। शहरी विकास और आवास मंत्री जयवर्धन सिंह और जनसंपर्क और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री पीसी शर्मा ने होटल नूर-यू में स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के बी-नेस्ट इनक्यूबेशन सेंटर में दो दिवसीय ‘हैकथॉन’ कार्यशाला का उद्घाटन किया।

सिंह ने कहा कि सरकार का उद्देश्य राज्य के मानव संसाधन का मार्गदर्शन करना और उन्हें आत्मनिर्भर और कुशल बनाना है। उन्होंने कहा कि हैकाथॉन का विषय स्वास्थ्य देखभाल, जल, परिवहन, कृषि, अपशिष्ट, ऊर्जा, औद्योगिक आईओटी, नागरिक सेवा, फिनटेक और शहर की निगरानी है।

सिंह ने कहा कि स्टार्ट-अप में पूरी निष्ठा के साथ मेहनत करें, आपको सफलता अवश्य मिलेगी। हैकथॉन में शामिल होने वाले 79 स्टार्ट-अप का स्वागत करते हुए, उन्होंने कहा कि 10 चुने हुए स्टार्ट-अप को बी-नेस्ट के साथ काम करने का मौका मिलेगा। सिंह ने बताया कि प्रथम पुरस्कार विजेता टीम को 1.25 लाख रुपये, दूसरे को 75,000 रुपये और तीसरे को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

जनसंपर्क मंत्री शर्मा ने कहा कि स्टार्ट-अप के लिए निवेश की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि इससे ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार मिलेगा। शर्मा ने कहा कि बच्चों में नया करने की प्रवृत्ति होती है। इस तरह के आयोजन उनके नवाचारों के लिए एक मंच प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की कार्य प्रणाली के कारण राज्य में निवेशकों का भरोसा बढ़ा है। शर्मा ने स्मार्ट चालान प्रणाली की सराहना की।

कार्यक्रम में स्मार्ट सिटी के सीईओ दीपक सिंह और जागरण लेकसिटी विश्वविद्यालय के अभिषेक मोहन गुप्ता के बीच स्टार्ट-अप विचारों के आदान-प्रदान के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। स्मार्ट सिटी के सीईओ, भोपाल सिंह ने हैकथॉन के उद्देश्यों से अवगत कराया। इस अवसर पर आयोजित प्रदर्शनी में, मंत्रियों की जोड़ी ने प्रतिभागियों के साथ चर्चा की और उनके कार्यों की सराहना की।

Related posts

परिवार के अवैध कारोबार में हिस्सेदार हैं सुशील मोदी- तेजस्वी

Pradeep sharma

एचआरडी मंत्रालय ने आईआईटी में एमटेक शुल्क बढ़ाने का किया फैसला

Trinath Mishra

छत्तीसगढ़ सरकार ने एनएमडीसी को दिया गया दंतेवाड़ा जिले में खनन पट्टे को 20 साल और बढ़ाने का आश्वासन 

Rani Naqvi