छत्तीसगढ़ देश भारत खबर विशेष राज्य

सचिव ने सीएम पोषण कार्यक्रम का किया निरीक्षण, दिये दिशा-निर्देश

Bharat khabar phrameF copy सचिव ने सीएम पोषण कार्यक्रम का किया निरीक्षण, दिये दिशा-निर्देश

रायपुर।  छत्तीसगढ़ सरकार के सचिव महिला और बाल कल्याण विभाग, सिद्धार्थ कोमल परदेशी ने मंगलवार को रायपुर जिले के भानपुरी और सांकरा गाँवों में कांग्रेस के नेतृत्व वाले सरकार के प्रमुख कार्यक्रम, मुख्यमंत्री सुपनयन अभियान ’(सीएम पोषण ड्राइव) का निरीक्षण किया।

उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र, ‘महतारी योजना योजना’ और ‘खाने के लिए तैयार’ की गुणवत्ता का निरीक्षण किया। उन्होंने पाया कि भानपुरी सेक्टर में, कुल 29 गंभीर रूप से कुपोषण प्रभावित बच्चों में से दो सामान्य श्रेणी में पहुँच चुके हैं, जबकि आठ मध्य वर्ग में पहुँच चुके हैं। उन्होंने भानपुरी आगनबाड़ी केंद्र में अधिक सुविधाओं के साथ शौचालय बनाने का निर्देश दिया।

आंकड़ों के अनुसार, रायपुर में 819 कुपोषण प्रभावित गंभीर बच्चों की पहचान की गई, जिनमें से एक महीने के भीतर 12 को सामान्य श्रेणी में लाया गया, जबकि 173 अभी भी मध्यम श्रेणी में हैं, जबकि शेष बच्चों का वजन 300-500 ग्राम की सीमा में है।

इसी तरह, ग्राम सांकरा में, मुख्य रूप से एनीमिक और कुपोषण प्रभावित बच्चों और महिलाओं को ताजा भोजन परोसा जा रहा है। गाँव में 50 महिलाओं में 10 ग्राम से कम हीमोग्लोबिन की संख्या कम है, जो एनीमिक स्थिति में है। महिलाओं ने इस योजना को फायदेमंद बताते हुए इसकी सराहना की। सचिव भी महिलाओं के साथ परोसे जा रहे भोजन को साझा करने के लिए उनके साथ बैठे।

रायपुर जिला कलेक्टर एस भारतदासन और मुख्य कार्यकारी अधिकारीजिला पंचायत गौरव सिंह ने कहा कि रायपुर जिले में वर्तमान में पोषण कार्यक्रम 398 पंचायतों में लागू किया जा रहा है, 408 में से, 2 अक्टूबर सेजब इसे लॉन्च किया गया था। एक महीने के बाद किए गए स्वास्थ्य विभाग के सर्वेक्षण में पाया गया है कि 8535 एनेमिक महिलाओं में से 2604 ने हीमोग्लोबिन के स्तर में वृद्धि दर्ज की है।

Related posts

900 साल से शापित इस मंदिर में भूलकर भी मत जाना,..

Rozy Ali

नवाज ने सुषमा को खत लिखकर की जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना

Rahul srivastava

रबी फसलों के लिए MSP बढ़ाने का कैबिनेट का फैसला किसानों के लिए अधिकतम लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करेगा: प्रधानमंत्री

Nitin Gupta