featured देश

2019 का इकोनॉमिक्स का नोबेल पुरूस्कार भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी को दिया गया

download 5 2019 का इकोनॉमिक्स का नोबेल पुरूस्कार भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी को दिया गया

नई दिल्ली। 2019 का इकोनॉमिक्स का नोबेल भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी, उनकी पत्नी एस्थर डुफ्लो और माइकल क्रेमर को दिया गया है। इससे पहले 1998 में अमर्त्य सेन को इकोनॉमिक्स का नोबेल दिया गया था। अभिजीत, एस्थर और माइकल को वैश्विक गरीबी कम करने की दिशा में किए गए प्रयासों के लिए यह पुरस्कार दिया गया है।

बता दें कि अभिजीत बनर्जी अमेरिका में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं। बनर्जी ने संयुक्त रूप से अब्दुल लतीफ जमील पॉवर्टी एक्शन लैब की स्थापना की थी। अभिजीत का जन्म 21 फरवरी 1961 में कोलकाता में हुआ था। इनकी माता निर्मला बनर्जी कोलकाता के सेंटर फॉर स्टडीज इन सोशल साइंसेज में प्रोफेसर थीं। पिता दीपक बनर्जी प्रेसीडेंसी कॉलेज में इकोनॉमिक्स की प्रोफेसर थे।

वहीं अभिजीत बनर्जी की स्कूलिंग कोलकाता के साउथ प्वाइंट स्कूल में की। फिर ग्रेजुएशन कोलकाता के प्रेसीडेंसी कॉलेज में की। इसके बाद 1983 में इकोनॉमिक्स से एमए जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सटी से किया. बाद में 1988 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी की।

किताबें और लेख जिसने दुनिया को दिखाई राह

साथ ही अभिजीत ने दुनिया को राह दिखाने के लिए इकोनॉमिक्स पर कई किताबें लिखी हैं। इनकी पहली किताब 2005 में वोलाटिलिटी एंड ग्रोथ लिखी थी। तब से लेकर आज तक अभिजीत बनर्जी ने कुल सात किताबें लिखी हैं। लेकिन इन्हें प्रसिद्धि मिली 2011 में आई इनकी किताब पूअर इकोनॉमिक्सः ए रेडिकल रीथीकिंग ऑफ द वे टू फाइट ग्लोबल पॉवर्टी 

Related posts

Breaking News

थप्पड़कांड में बढ़ी केजरीवाल की मुसीबत, डिप्टी सीएम से भी हो सकती है पुछताछ

Rani Naqvi

पाक ने दागे मोर्टार, सेना के जवानों को आई मामूली चोटें, पुंछ जिले की है घटना

Trinath Mishra