Breaking News देश बिज़नेस राज्य

राजकोषीय घाटा का कारण है बैंक क्रेडिट विकास दर में गिरावट

download राजकोषीय घाटा का कारण है बैंक क्रेडिट विकास दर में गिरावट

मुंबई। संरचनात्मक और चक्रीय दोनों मुद्दों से उत्पन्न होने वाले गहरे आर्थिक संकट को दर्शाते हुए और उपभोग की मांग में भारी गिरावट, बैंक क्रेडिट विकास दर, पहली बार इस वित्तीय वर्ष में 27 सितंबर से पखवाड़े के दौरान एक अंक 8.8 प्रतिशत की गिरावट के साथ 97.71 लाख करोड़ रुपये पर आ गई।

12 अप्रैल को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष के पहले पखवाड़े में पिछले वित्त वर्ष में 13.24 प्रतिशत की वृद्धि के बाद ऋण मांग 14.19 प्रतिशत बढ़ी। इस पूरे वित्त वर्ष में, ऋण वृद्धि निम्न-दोहरे अंकों में रही है। गुरुवार को वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज ने अपनी जीडीपी वृद्धि का अनुमान 6.2 प्रतिशत से पहले 5.8 प्रतिशत लगाया।

नीचे की ओर संशोधन के बाद पहली तिमाही में जीडीपी छः साल के निचले स्तर 5 प्रतिशत पर छपी, जिसके कारण “आश्चर्य” आरबीआई ने बड़े पैमाने पर अपने पूर्वानुमान को केवल दो महीनों के भीतर पूरी तरह से 80 बीपीएस से 6.1 प्रतिशत पर और 140 बीपीएस तक घटा दिया। इसके अप्रैल के पूर्वानुमान से। क्यू 1 जीडीपी के बाद से, मुद्रास्फीति को रोकते हुए कोई सकारात्मक डेटा सामने नहीं आया है, जो कि अभी भी बना हुआ है। चाहे वह आईआईपी नंबर हो या एक्सपोर्ट या कोर सेक्टर डेटा, सब कुछ महीने दर महीने दक्षिण की ओर बढ़ रहा है।

Related posts

मणिपुर फर्जी एनकाउंटर में सुप्रीम कोर्ट नाराज,सीबीआई डायरेक्टर को किया तलब

mahesh yadav

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में पॉलीथीन पाए जाने पर होगी कार्रवाई, यूनिवर्सिटी ने जारी किया नोटिस

mahesh yadav

आज लखनऊ दौरे पर आएंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, जानिए पूरा शेड्यूल    

Shailendra Singh