Breaking News featured दुनिया देश भारत खबर विशेष राज्य

आतंकवाद से जब तक तौबा नहीं करेगा पाकिस्तान तब तक नहीं होगी कोई वार्ता: एस. जयशंकर

पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर अमेरिका के यूएसआईएसपीएफ समूह में हुए शामिल

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने आज पाकिस्तान के साथ किसी भी वार्ता से इंकार कर दिया, उन्होंने कहा कि जब तक पाकिस्तान आतंकवाद से मुंह नहीं मोड़ लेगा तब तक कोई बातचीत संभव नहीं है। भारत अपने सभी पड़ोसियों के साथ “एक” के साथ एक उदार, गैर-पारस्परिक संबंध के लिए प्रतिबद्ध है, जो “अनोखी चुनौती” रहेगी जब तक कि सीमा पर आतंकवाद को सफलतापूर्वक काबू में नहीं कर लिया जाता।

मंत्री ने कहा: “यह विडंबना है कि जब पाकिस्तान अल्पसंख्यकों के साथ बुरा बर्ताव जारी रखता है, तो वह जम्मू-कश्मीर में स्पष्ट रूप से वैक्स करता है।” वह दूसरी मोदी सरकार के 100 दिनों पर यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

SAARC को संपार्श्विक क्षति जारी रहेगी क्योंकि यह सभी क्षेत्रीय सहयोग के बारे में है और पाकिस्तान भारत को सबसे पसंदीदा राष्ट्र का दर्जा देने के साथ-साथ कनेक्टिविटी से इनकार करता है। द्वपक्षीय द्विपक्षीय संबंधों के बावजूद, जयशंकर को भरोसा था कि भारत नवंबर के पहले सप्ताह में अपने निर्धारित उद्घाटन से पहले करतारपुर परियोजना पर सभी लंबित कार्य पूरा कर लेगा।

पाकिस्तान ने सोमवार को इसी तरह की प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने अमेरिका के साथ द्विपक्षीय रिश्तों को एक दफन रिश्ते के भाग और पार्सल के रूप में समझाया। चीन के बारे में उन्होंने कहा कि “वन बेल्ट, वन रोड” परियोजना से दूर रहने पर भारत पर कोई पुनर्विचार नहीं होगा। हालाँकि, पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग दोनों 2018 में वुहान में होने वाली बातचीत के प्रति प्रतिबद्ध थे, जो कि भारत में इस साल के अगले एक शेड्यूल के साथ हुआ था।

जयशंकर ने अमेरिकी सीनेटरों और कांग्रेसियों सहित अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और व्यक्तित्वों से जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकार पहलू पर आलोचना को लेकर चिंताओं को खारिज कर दिया। “एक बिंदु से परे, कश्मीर पर लोग क्या कहेंगे, इसके बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें। मेरी (भारत की) स्थिति के बारे में पूरी भविष्यवाणी है। 1972 से मेरी स्थिति स्पष्ट है और मेरी स्थिति बदलने वाली नहीं है। मुद्दे पर, मेरी स्थिति प्रबल है और प्रबल होगी।

Related posts

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने वीडियो प्रेस कांयूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने वीडियो प्रेस कांफ्रेस कर मजदूरों से पूछा कोई दिक्कत तो नहींफ्रेस कर मजदूरों से पूछा कोई दिक्कत तो नहीं

Shubham Gupta

दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारी: आप करेगी 14 हजार जनसभायें

Trinath Mishra

मणिपुर में पिछले 24 घंटे से झड़प जारी, 3 की मौत, भीड़ ने रास्ते किए जाम

Rahul