Breaking News featured देश यूपी

उत्तर प्रदेश के मंत्रियों के लिए नया आदेश, कैबिनेट में जाने से पहले उन्हे करना होगा यह विशेष काम

cm yogi उत्तर प्रदेश के मंत्रियों के लिए नया आदेश, कैबिनेट में जाने से पहले उन्हे करना होगा यह विशेष काम

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने मंत्रियों के लिए नया फरमान जारी किया है। अब मंत्रिमंडल की होने वाली बैठकों में मंत्री मोबाइल फोन नहीं ला सकेंगे। उन्हें मोबाइल फोन उन्हें कैबिनेट कक्ष के बाहर छोड़ कर जाना होगा। सीएम योगी आदित्यनाथ चाहते हैं कि मंत्रिमंडल की बैठकों में होने वाली चर्चा पूरी गंभीरता व बिना किसी व्यवधान के हो।
मंत्रिमंडल के सदस्यों के बीच यदाकदा मोबाइल फोन अचानक बजने से बैठक में दिक्कतें आती हैं। यही नहीं बैठक के वक्त फोन पर आने वाले मैसेज पढ़ने से अच्छा संदेश नहीं जाता है।
वैसे कुछ मंत्री सीएम द्वारा बुलाई बैठकों में जाने से पहले अपने निजी सचिवों को थमा देते हैं लेकिन यह काम उन्हें भूतल पर ही करना होता है। सूत्र बताते हैं कि कुछ समय से सीएम ने बैठक में मोबाइल फोन के उपयोग को गंभीरता से लिया। इसीलिए अब मंत्री के साथ-साथ अफसर भी मोबाइल फोन नहीं ला सकेंगे। इस संबंध में मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय ने बकायदा एक आदेश जारी किया है।
इसमें कहा गया है कि मुख्यमंत्री द्वारा निर्देश दिये गये हैं कि लोकभवन स्थित मंत्रिपरिषद कक्ष के अंदर किसी भी शख्स द्वारा मोबाइल फोन न लाया जाए। सभी लोग सीएम के निर्देशों का पालन करें। यह पत्र उप मुख्यमंत्री, सभी कैबिनेट मंत्री, स्वतंत्र प्रभार के राज्य मंत्री व राज्यमंत्रियों के निजी सचिवों को भेजा गया है। निजी सचिवों से कहा गया है कि वह यह निर्देश अपने अपने मंत्रियों के संज्ञान में ले आएं। सभी अपर मुख्य सचिवों व प्रमुख सचिवों से भी कहा गया है कि इसका पालन करें।
नई व्यवस्था में मंत्रियों को कोई असुविधा न हो, इसके लिए टोकन की व्यवस्था की गई है। इसका जिम्मा सामान्य प्रशासन विभाग को दिया गया है। इसके तहत जब मंत्री मंत्रिपरिषद कक्ष में सीएम द्वारा बुलाई गई बैठकों में जाएंगे तो वह मोबाइल फोन टोकन लेकर बाहर जमा कराएंगे। बाद में कक्ष से बाहर आने पर टोकन के जरिए उसे वापस ले सकेंगे।

Related posts

बीजेपी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए जारी किया संकल्प पत्र, पांच साल में एक करोड़ नौकरियों का वादा

Rani Naqvi

इस दिन आ सकता है CBSE 10th और 12th का Results, ऐसे करें चेक

Rahul

आखिर कब जागेगा रेलवे प्रशासन, होते होते बचा बड़ा ट्रेन हादसा

Rahul srivastava