दुनिया वीडियो

कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) चीनी वस्तुओं का करेगा बहिष्कार

cait china product oppose कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) चीनी वस्तुओं का करेगा बहिष्कार

एजेंसी, नई दिल्ली। लगातार चौथी बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने पर चीन द्वारा वीटो लगाने और पाकिस्तान का हर तरह से लगातार साथ देने पर चीन ने खुद को भारत की सुरक्षा के विरोधियों के प्रथम कतार में खड़ा कर लिया है, जिससे देश भर में चीन के प्रति गहरा रोष और आक्रोश पनप रहा है।

अब पाकिस्तान के साथ साथ चीन को भी देशवासी देश की सुरक्षा का दुश्मन मान रहे हैं. इस आक्रोश और रोष को आवाज़ देने के लिए कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने देश भर में फैले 40 हजार से ज्यादा व्यापारिक संगठन जो लगभग 7 करोड़ व्यापारियों का प्रतिनिधित्व करते हैं से चीनी वस्तुओं के बहिष्कार का आह्वान किया है।

कैट ने होली के मौके पर आगामी 19 मार्च को देश भर में चीनी वस्तुओं की होली जलाये जाने की भी घोषणा की है . राजधानी दिल्ली में यह कार्यक्रम चीनी वस्तुओं के गढ़ सदर बाजार में होगा. वही देश भर में लगभग 1500 स्थानों पर व्यापारिक संगठनों द्वारा यह होली जलाई जायेगी।

कैट ने सरकार से मांग की है कि प्रथम चरण में चीन से आयात होने वाली वस्तुओं पर 300 से 500 प्रतिशत कस्टम ड्यूटी लगाई जाए और चीन से होने वाले आयात पर कड़ी नज़र रखी जाए क्योंकि इसमें बड़ी मात्रा में हवाला के लेन देन का अंदेशा है. कैट ने सरकार से यह भी मांग की है कि चीनी वस्तुओं और रॉ मटेरियल पर निर्भरता कम करने के लिए सरकार घरेलू लघु उद्योगों को एक स्पेशल पैकेज दे।

Related posts

मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मुर्सी को 20 साल जेल की सजा

Anuradha Singh

‘तनाव कम करने के लिए भारत-पाकिस्तान में प्रत्यक्ष वार्ता हो’

bharatkhabar

दक्षिण चीन सागर : ओबामा की अपील, चीन नियम का पालन करे

bharatkhabar