featured देश राज्य

लंबी बिमारी के बाद दिल्ली के पूर्व सीएम मदनलाल खुराना का निधन

HGFH लंबी बिमारी के बाद दिल्ली के पूर्व सीएम मदनलाल खुराना का निधन

नई दिल्ली : आज का दिन भारत के लिए काफी बुरा है क्योंकि आज आज हमने दिल्ली के पूर्व सीएम मदनलाल खुराना इस दुनिया में नहीं रहे। वे 82 साल के थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शनिवार रात लगभग 11 बजे उनका निधन हुआ है.

HGFH लंबी बिमारी के बाद दिल्ली के पूर्व सीएम मदनलाल खुराना का निधन

ब्रेन स्ट्रोक की वजह से कोमा में थे खुराना

दिल्ली के कीर्तिनगर स्थित अपने मकान में उन्होंने आखिरी सांस ली. मदन लाल खुराना के बेटे हरीश खुराना ने ट्विटर के जरिए ये जानकारी दी है. मदन लाल खुराना पिछले कुछ सालों से ब्रेन स्ट्रोक की वजह से कोमा में थे. डॉक्टर लगातार उनका इलाज कर रहे थे. इसी साल अगस्त महीने में उनके बड़े बेटे विमल खुराना का दिल का दौरा पड़ने से निधन हुआ था.

बीजेपी के कद्दावर नेता थे खुराना

मदन लाल खुराना बीजेपी के कद्दावर नेता थे. दिल्ली की राजनीति में वह लंबे समय तक सक्रिय रहे. वे 1993 से 1996 तक दिल्ली के मुख्यमंत्री रहे.  2001 में उन्हें राजस्थान का राज्यपाल भी बनाया गया था. मदन लाल खुराना का जन्म पाकिस्तान के फैसलाबाद में 15 अक्टूबर 1936 को हुआ था. ब्रिटिश राज में ये इलाका अविभाजित भारत के पंजाब प्रांत के लायलपुर में पड़ता था.

1947 में देश के बंटवारे के बाद उनका परिवार भारत आ गया था. तब खुराना मात्र 12 साल के थे. उनका परिवार दिल्ली के कीर्ति नगर के रिफ्यूजी कॉलोनी में रहता था. खुराना ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कॉलेज से ग्रेजुएशन पास की थी.

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने खुराना के निधन पर शोक जताया

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने खुराना के निधन पर शोक जताया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता मदनलाल खुराना जी के निधन का दु:खद समाचार प्राप्त हुआ। खुराना जी एक आदर्श स्वयंसेवक, एक सर्मिपत विद्यार्थी परिषद कार्यकर्ता व जनसंघ और भारतीय जनता पार्टी के एक मजबूत स्तम्भ के रूप में सदैव याद किए जाएंगे।

उन्होंने लिखा है, दिल्ली में संगठन को गढऩे में खुराना जी की अहम भूमिका रही और वह‘दिल्ली के शेर’के रूप में सुप्रसिद्ध हुए। भाजपा के करोड़ों कार्यकर्ताओं की ओर से खुराना जी के परिवार के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं व दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं। शांति शांति शांति’’।

Related posts

इंतजार हुआ खत्म! 25 दिसंबर से योगी सरकार देगी युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट का तोहफा

Neetu Rajbhar

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने दक्षिणी नौसेना कमान का किया दौरा, साथ में पत्नी भी रही मौजूद

Rahul

हुड्डा डर के कारण जांच को लेकर होहल्ला मचा रहे: शाह

bharatkhabar