Uncategorized

यूपी: पहले चरण में 10 जिलों में शुरू होगी ‘डॉयल 100’ योजना

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की महत्वाकांक्षी योजना ‘डायल-100’ के प्रथम चरण की शुरुआत 20 अक्टूबर को प्रदेश के 10 जिलों में की जाएगी, जिनमें आगरा, इलाहाबाद, बरेली, मुरादाबाद, गोरखपुर, कानपुर नगर, झांसी, लखनऊ, वाराणसी व मेरठ शामिल होंगे। पुलिस आपातकालीन प्रबंधन प्रणाली (पीईएलएस) को लेकर गुरुवार को आयोजित एक राज्यस्तरीय बैठक में इस आशय का फैसला किया गया।

योजना से जुड़े कर्मियों के प्रशिक्षण, क्षेत्रों के डिजिटल जीआईएस मानचित्र, गश्त की व्यवस्था व वाहन चालकों के प्रशिक्षण आदि के लिए की जा रही व्यवस्था पर विचार-विमर्श के बाद यह फैसला किया गया।

बैठक में हर जिले में 26 सितम्बर से प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किए जाने की योजना बनाई गई। महिन्द्रा डिफेंस सिस्टम लिमिटेड के कर्मियों के अलावा पुलिस विभाग के प्रशिक्षण प्राप्त कर्मी भी प्रशिक्षक के रूप में कार्य करेंगे।

सभी जिलों के पुलिस प्रभारियों से कहा गया कि वे व्यक्तिगत रुचि लेकर प्रशिक्षण कार्य सम्पन्न कराएं। गश्ती वाहनों पर तैनात कर्मियों के लिए यह प्रशिक्षण 18 दिन का होगा। पुलिस कर्मियों के अलावा हर जिले से अग्निशमन सेवा व पुलिस रेडियो प्रणाली के चार-चार कर्मियों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

गृह विभाग के प्रमुख सचिव देबाशीष पांडा के मुताबिक, हर जिले में एक अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी) इस योजना के क्रियान्वयन के लिए नोडल अधिकारी के रूप में नामित होंगे। पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) को पूरे प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित रहकर व्यवस्था के सुचारू रूप से संचालन करने की जिम्मेदारी सौंपने के भी निर्देश दिए गए।

Related posts

समाजवादी पार्टी में घट रही मुलायम की साख, स्टार प्रचारक भी नहीं रहे ‘Ex-CM’

bharatkhabar

फानी से ओडिशा में तबाही, भारत के अन्य राज्यों में दी दस्तक

bharatkhabar

सावन के पावन महीने में उत्तराखण्ड पुलिस देवभूमि आ रहे कावड़ियों की सुरक्षा पर तैनात

Rani Naqvi