बिहार featured

बिहार-गांवों को सड़क से जोड़ने का लक्ष्य

01 31 बिहार-गांवों को सड़क से जोड़ने का लक्ष्य

नई दिल्ली। बिहार में नीतीश कुमार ने जहां बिहार के हर गांव को बिजली देने का वादा पूरा किया तो वहीं अब गांवों को सड़क से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। बता दे कि आने वाले दो-तीन सालों में राज्य के ग्रामीण इलाकों में आवागमन और आसान होगा। इससे आर्थिक उन्नति का रास्ता और प्रशस्त होगा। बता दे कि 2022 तक हजार टोलों को एकल संपर्कता प्रदान करने के लक्ष्य को लेकर ग्रामीण कार्य विभाग आगे बढ़ रहा है।

 

01 31 बिहार-गांवों को सड़क से जोड़ने का लक्ष्य

गांवों को एकल संपर्कता से जोड़ा जाए

इसमें 45 हजार किलोमीटर से अधिक सड़क बनाने का लक्ष्य है। बता दे कि ग्रामीण कार्य विभाग के पास 1.29 लाख किलोमीटर सड़क है। विभाग पीएमजीएसवाई, एमएमजीएसवाई और जीटीएसएनवाई के जरिये सड़कों का निर्माण करा रहा है। विभाग के टारगेट के अनुसार सभी गांवों को कम से कम एकल संपर्कता से जोड़ दिया जाये।

अभी राज्य में 16645 किलोमीटर सड़क का निर्माण चल रहा है। सभी सड़कों को बारहमासी सड़क बनानी है। मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के तहत 45 हजार किलोमीटर सड़क बनाने का लक्ष्य है। विभाग को अभी करीब 29 हजार टोलों को सड़क से जोड़ना है। विभाग ने सभी प्रखंड के लिए कोर नेटवर्क तैयार कर रखा है।

बता दे कि ग्रामीण इलाकों को बेहतर और सुगम आवागमन बनाना सरकार की प्राथमिकता है और इस दिशा पर भी काम चल रहा है। इसके लिए पैसों की भी कमी नहीं है। जिन टोलों में सड़क नहीं पहुंची है, वहां 2020 तक सड़क पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। बचे टोलों में सड़क का निर्माण शुरू हो जायेगा।

Related posts

ये तीन फिल्में पड़ सकती हैं काजोल की हेलीकॉप्टर ईला पर भारी

Rani Naqvi

बिहार में BJP और JDU के बीच 50-50 के फॉर्मूले पर बनी सहमति, आज जारी हो सकती हैं उमीदवारो की लिस्ट

Samar Khan

बॉक्सिंग चैंपियनशिप: विजेंद्र ने दी अमुजू को मात, जीत के बाद कहा अब मेरी नजर आने वाले खिताबों पर

Breaking News