Breaking News featured देश

घाटी में फिर भड़की हिंसा, सुरक्षा बलों के साथ संघर्ष में 2 लोगों की मौत

Kashmir 03 घाटी में फिर भड़की हिंसा, सुरक्षा बलों के साथ संघर्ष में 2 लोगों की मौत

श्रीनगर। कश्मीर में शनिवार को सुरक्षा बलों के साथ संघर्ष में दो लोगों की मौत हो गई। घाटी 64वें दिन बंद है। पुलिस ने कहा कि निषेधाज्ञा को धता बताते हुए दक्षिण कश्मीर के दो गांवों में सैकड़ों लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया, जहां सुरक्षा बलों के साथ झड़प हुई और दो लोग मारे गए। इसके साथ ही पुलिस ने कहा शोपियां के तुकरू और अनंतनाग के बोतनगू गांव में प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले व पेलेट छोड़े और लाठीचार्ज किया जिससे कई लोग घायल हो गए हैं।

Kashmir 03

मारे गए लोगों की पहचान सायार अहमद शेख (25) और यावार अहमद (23) के रूप में हुई है।  पुलिस के एक प्रवक्ता के अनुसार, शेख के सिर में आंसू गैस का गोला लग गया था। शोपियां के इस व्यक्ति को अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।  स्वास्थ्य कर्मियों के अनुसार, झड़प के दौरान अहमद के सीने और पेट में पेलेट लगी थी। अनंतनाग अस्पताल में ले जाने पर उसे भी मृत घोषित कर दिया गया।

कश्मीर घाटी में आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के गत आठ जुलाई को एक मुठभेड़ में मारे जाने के बाद से झड़पों में मृत हुए लोगों की संख्या 78 हो गई है। इस दौरान 12 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी एवं नागरिक घायल हुए हैं। अलगाववादियों के बंद के आह्वान के बाद से घाटी दो माह से अधिक समय से बंद है। हिंसा की ताजा घटना के बाद से सेना के सैकड़ों जवान प्रशासन की मदद के लिए और घाटी में कानून-व्यवस्था की स्थिति बहाल करने के लिए दक्षिण कश्मीर कूच कर रहे हैं। दक्षिण कश्मीर हिंसा से सबसे अधिक प्रभावित है।

सूत्रों ने कहा कि सड़कों पर उत्पात को देखते हुए सेना ने पिछले दो माह से आतंकवाद विरोधी अभियान स्थगित कर रखा है। आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए फिर से सेना को तैनात किया गया है। सेना को कहा गया है कि जब तक उस पर भीड़ पत्थरों से हमला नहीं करे, तब तक वह भीड़ नियंत्रित करने के काम में न लगे।सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह अभी कश्मीर घाटी के दो दिवसीय दौरे पर हैं। सूत्रों ने कहा कि सेना प्रमुख का यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जब सेना को दक्षिण क्षेत्र में जाने के लिए कहा गया है।

अलगाववादियों द्वारा आहूत विरोध प्रदर्शनों को विफल करने के लिए शनिवार को घाटी के कई इलाकों में कर्फ्यू जारी है।लेकिन श्रीनगर सहित विभिन्न स्थानों पर लोग सड़कों पर उतरे और उन्होंने रैलियां निकाली। प्रदर्शनकारियों ने सरकार विरोधी और आजादी समर्थक नारे लगाए।

Related posts

UNSC में बोले जेलेंस्की, यूक्रेन के लोगों की जुबान तक खींच ली गई, सुनाई बर्बरता की कहानी

Rahul

गोरखपुरः जनता दरबार में पहुंचे फरियादी, सीएम योगी को सुनाई फरियाद

Shailendra Singh

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल बदले जाने के बाद सलाहकार भी हो सकते हैं तब्दील…

Rozy Ali