Breaking News featured देश

राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति के वाहनों का होगा पंजीकरण, जल्द दिखेगी नंबर प्लेट

pic151 राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति के वाहनों का होगा पंजीकरण, जल्द दिखेगी नंबर प्लेट

नई दिल्ली। देश के शीर्ष संवैधानिक प्राधिकारियों राष्ट्रपति,उपराष्ट्रपति, राज्यपालों और उपराज्यपालों के वाहनों पर जल्द ही पंजीकरण नंबर लिखे जाएंगे। इसको लेकर आदेश जारी करने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने दिल्ली उच्च न्यायालय की कार्यवाहक मुख्य न्यायधीश गीता मित्तल और न्यायमूर्ति सी हरि शंकर की पीठ के समक्ष हलफनामा दाखिल किया है। अपने हलफनामे में मंत्रालय कहा है कि उसने संबधित प्राधिकारों को इन वाहनों का पंजीकरण कराने के लिए पत्र लिखा है। हलफनामे में आगे कहा गया है कि देश में उपराष्ट्रपति, राष्ट्रपति, राज्यपालों, उपराज्यपालों और सचिवों को दो जनवरी  2018 की तारीख वाले पज्ञ में ये सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि इन सबके वाहनों का पंजीकरण होगा और नंबर प्लेट लगाई जाएगी। pic151 राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति के वाहनों का होगा पंजीकरण, जल्द दिखेगी नंबर प्लेट

केंद्र सरकार के स्थायी वकील राजेश गोगना के जरिए दाखिल हलफनामे में आगे कहा गया है कि पत्र के आलोक में उपराष्ट्रपति सचिवालय ने सूचित किया है कि देश के उपराष्ट्रपति और उनकी पत्नी के इस्तेमाल वाले वाहनों सहित इस सचिवालय के सभी वाहन अपना पंजीकरण नंबर प्रदर्शित करते हैं। उच्च न्यायालय को बताया गया है कि विदेश मंत्रालय ने भी सूचित किया है कि उसके पास 14 वाहन हैं जिसका इस्तेमाल विदेशी विशिष्टजनों के दौरे के दौरान होता है। मंत्रालय ने वाहनों के पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

गैर सरकारी संगठन न्यायभूमि के जरिए दाखिल याचिका में दावा किया गया है कि पंजीकरण नंबर की जगह चार सिंह वाले राजकीय प्रतीक को प्रदर्शित करने वाली गाड़ियों पर सहज ही ध्यान चला जाता है और इसे आतंकवादी और गलत इरादे रखने वाला कोई भी आसानी से निशाना बना सकता है। एनजीओ के सचिव राकेश अग्रवाल की ओर से दाखिल याचिका में दिल्ली सरकार और दिल्ली पुलिस को मोटर वाहन कानून के तहत पंजीकृत नहीं कराई गयी ऐसी कारों को जब्त करने का निर्देश देने की मांग की गयी है जिनका इस्तेमाल राष्ट्रपति भवन, उपराष्ट्रपति, राजनिवास और विदेश मंत्रालय के प्रोटोकॉल डिवीजन में होता है।

Related posts

केआरके के खिलाफ सलमान खान ने मानहानि का मुकदमा कराया दर्ज

pratiyush chaubey

Share Market Opening: शेयर बाजार में दिखा मिलाजुला रुझान, सेंसेक्स गिरावट के साथ खुला तो निफ्टी में दर्ज की तेजी

Rahul

धोखा देने पर गर्लफ्रेंड ने बॉयफ्रेंड को काट कर बनाई बिरयानी, कर्मचारियों को खिलाई

Rani Naqvi