featured देश राज्य

मोदी सरकार ने बनाई हज यात्रियों के लिए नई नीति, सब्सिडी खत्म करने की सिफारिश

haj

मुंबई। मोदी सरकार ने हज के लिए नई नीति तैयार कर ली है। इसमें 45 साल से ज्यादा उम्र की महिलाएं बिना मेहरम के हज पर जा सकती हैं। साथ ही हज यात्रा को लेकर समुंद्री जहाजों से हजयात्रा पर भेजने को लेकर भी विचार और कई कदम सुझाए गए हैं। हज यात्रियों को साल 2018-22 तक समुंद्र के रास्ते हज पर भेजने के विकल्प पर काम करने की बात की गई है। आने वाले समय में हज करने वालों के लिए ये एक सस्ता विकल्प हो सकता है। साथ ही इस में ये भी प्रवाधान किया गया है कि जहां हज यात्री रूकते हैं उसे घटाकर 21 के बदले 9 किया जाए।

haj
haj

बता दें कि हज नीति तैयार करने के लिए गठित उच्च स्तरीय समिति ने केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। सूत्रों के मुताबिक नई हज नीति को 2012 के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक तैयार किया गया है। शीर्ष अदालत ने अपने आदेश में कहा था कि 10 साल की अवधि में सब्सिडी खत्म की जाए। नकवी का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश में साफ तौर से सब्सिडी के बारे में बात की गई है। हम पूरी कोशिश कर रहे हैं कि हज सब्सिडी खत्म हो और गरीब हजयात्रियों पर बोझ कम पड़े।

वहीं अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की ओर से गठित समिति के संयोजक रिटायर्ड IAS अधिकारी अफजल अमानुल्लाह थे। पूर्व न्यायाधीश एसएस पार्कर, भारतीय हज समिति के पूर्व अध्यक्ष कैसर शमीम और इस्लामी जानकार कमाल फारूकी सदस्य थे तथा अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय में हज प्रभारी संयुक्त सचिव जे. आलम समिति के सदस्य सचिव थे।

Related posts

सीरिया: ईरान के सैन्य ठिकानों पर इजराइल ने दागी मिसाइलें, दर्जनों ठिकाने किए ध्वस्त

lucknow bureua

दुष्कर्म के आरोपी विधायक देर रात पहुंचे लखनऊ एएससपी के आवास, कहा-नहीं हूं भगोड़ा

Rani Naqvi

आनंदी बेन का इस्तीफा कुबूल, अमित शाह पार्टी अध्यक्ष बने रहेंगे

bharatkhabar