हिलेरी ने समर्थकों से कहा: हार न मानें

वॉशिंगटन। डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन ने आठ नवबंर को राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप से मिली हार के बाद अपनी पहली सार्वजनिक उपस्थिति में अपने समर्थकों से ‘हार न मानने’ को कहा। हिलेरी ने बुधवार रात यहां चिल्ड्रन्स डिफेंस फंड समारोह में कहा, “मैं जानती हूं कि आपमें से कई लोग चुनाव परिणाम से बेहद निराश हुए हैं।”

Hilery

उन्होंने कहा, “मैं भी हुई हूं, इतना ज्यादा जो मैं बता भी नहीं सकती।” ‘एनबीसी न्यूज’ के मुताबिक, हिलेरी ने कहा कि जनता के बीच आना उनके लिए आसान नहीं था। उन्होंने कहा कि बीते हफ्ते कई बार उन्हें लगा कि वह खुद को किताबों में समा दें या फिर अपने पालतू कुत्तों के साथ समय बिताते हुए घर से कभी निकलें ही नहीं।

हिलेरी ने मार्टन लूथर किंग के इस कथन के जरिए लोगों को प्रोत्साहित करने की कोशिश की कि ‘नैतिक ब्रह्मांड का ‘आर्क’ लंबा है, लेकिन यह न्याय की ओर झुकता है।’ पूर्व विदेश मंत्री ने कहा, “इस चुनाव ने जो मतभेद उत्पन्न किए हैं, वे बेहद गहरे हैं। लेकिन, हमारे देश पर भरोसा करें, हमारे मूल्यों के लिए लड़ें और कभी भी हार न मानें।” उन्होंने कहा कि नस्ल, धर्म की सीमा से उठकर सभी के हित में काम करें।

समारोह में हिलेरी की पुरानी दोस्त और चिल्ड्रन्स डिफेंस फंड की संस्थापक मरियन राइट भी मौजूद थीं। मरियन ने कहा, “मुझे हिलेरी पर गर्व है।” मरियन ने इस बात का उल्लेख किया कि हिलेरी भले ही हार गईं हों, लेकिन उन्हें लोगों के ज्यादा वोट मिले। मरियन ने कहा, “तो, हम कह सकते हैं कि हिलेरी जनता की राष्ट्रपति हैं।”