विशाखापट्नम टेस्ट : भारतीय गेंदबाजों का कमाल, इंग्लैंड बैकफुट पर

विशाखापट्नम| इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने डॉ. वाई. एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अपनी पहली पारी में स्टम्प्स तक 103 रनों पर अपने पांच विकेट गंवा दिए हैं। बेन स्टोक्स 12 और जॉनी बेयर्सटो 12 रन बनाकर नाबाद हैं। उनके बीच छठे विकेट के लिए 23 रनों की साझेदारी हो चुकी है। हालांकि, भारतीय टीम की ओर से पहली पारी में बनाए गए 455 रनों के आधार पर इंग्लैंड की टीम अभी भी 352 रन पीछे है।

indian-bowlers

इंग्लैंड को अपनी पहली पारी के तीसरे ओवर में ही कप्तान एलिएस्टर कुक (2) के आउट होने पर बड़ा झटका लगा। कुक को मोहम्मद समी ने बोल्ड आउट कर पवेलियन भेजा।इसके बाद हासिब हमीद (13) और जोए रूट (53) ने दूसरे विकेट के लिए 47 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 51 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर जयंत यादव ने रिद्धिमान साहा की मदद से हमीद को रन आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा और मेहमान टीम को एक और झटका दिया।हमीद के आउट होने के बाद रूट का साथ देने आए बेन डकेट (5) को भी मेजबान टीम के गेंदबाजों ने ज्यादा देर टिकने नहीं दिया। डकेट को रविचंद्रन अश्विन ने बोल्ड आउट किया।

mohammad-shami

इंग्लैंड की सारी उम्मीदों पर उस वक्त पानी फिर गया, जब अश्विन की गेंद पर उमेश यादव ने रूट को कैच आउट कर पवेलियन भेजा। रूट ने अपनी पारी में 98 गेंदों पर छह चौके लगाकर टीम के स्कोर को 79 तक पहुंचाया।रूट के आउट होने बाद मेहमान टीम की पारी को संभालने आए मोइन अली केवल एक रन बनाकर 80 के स्कोर पर आउट हो गए। अली को जयंत यादव ने पगबाधा आउट किया।इसके बाद स्टोक्स और बेयर्सटो ने मेहमान टीम की पारी को संभाला और टीम का स्कोर 103 तक पहुंचाया।

भारत की ओर से अश्विन ने दो जबकि समी और जयंत ने एक-एक विकेट चटकाया। इंग्लैंड के बल्लेबाज हमीद रन आउट हुए।इससे पहले, भारत ने अपनी पहली पारी में कप्तान विराट कोहली (167) और चेतेश्वर पुजारा (119) की शतकीय पारियों की बदौलत 455 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया। इस पारी में 58 रनों का अहम योगदाना देने वाले रविचंद्रन अश्विन ने अपने टेस्ट करियर का आठवां अर्धशतक भी पूरा किया।भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट पर 317 रन बनाए थे। अफने करियर का 50वां टेस्ट खेल रहे कोहली 151 और अश्विन एक रन पर नाबाद लौटे थे।