मारुति ने लांच किया अल्टो 800 का नया वर्जन

Altoनई दिल्ली। देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने बुधवार को अपने हैचबैक अल्टो 800 का संशोधित संस्करण लांच किया। नई श्रंखला की कीमत स्टैंडर्ड पेट्रोल मॉडल के लिए 2.49 लाख रुपये से शुरू होती है। इसी मॉडल में चालक की तरफ एयरबैग सुविधा वाली कार की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 2.55 लाख रुपये है। इसी मॉडल में सीएनजी ईंधन वाली किस्म की कीमत 3.70 लाख रुपये से शुरू होती है और चालक की सीट की तरफ एयरबैग सुविधा वाली सीएनजी किस्म की कीमत 3.76 लाख रुपये है।

मारुति सुजुकी इंडिया के कार्यकारी विपणन एवं बिक्री निदेशक आरएस कलसी ने एक बयान में कहा, “नई अल्टो 800 प्रौद्योगिकी के तौर पर अधिक उन्नत है और इसमें अत्याधुनिक सुविधा तथा अपनी श्रेणी के प्रमुख सुरक्षा फीचर हैं।” इन कारों की माईलेज भी अधिक है। यानी ये एक लीटर पेट्रोल या एक किलोग्राम सीएनजी में अपेक्षाकृत अधिक दूरी तय कर सकती हैं। बयान के मुताबिक, “अल्टो 800 की ईंधन क्षमता अब पहले से अधिक 24.7 किलोमीटर प्रति लीटर पेट्रोल है, जो पुराने संस्करण से करीब नौ फीसदी अधिक है।”

बयान में कहा गया है, “सीएनजी मॉडल में अल्टो 800 की माइलेज 33.44 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है, जो पुराने संस्करण के मुकाबले 10 फीसदी अधिक है।” अल्टो देश में सर्वाधिक बिकने वाला मॉडल है। देश में सिर्फ इसी मॉडल की बिक्री 30 लाख से अधिक हो पाई है। यह मॉडल कंपनी की देश में कुल बिक्री में 18-20 फीसदी योगदान करता है।