September 22, 2021 3:32 pm
लाइफस्टाइल

महिलाएं और लड़कियां भूलकर भी न करें योनि के बाल साफ..

yoni 1 महिलाएं और लड़कियां भूलकर भी न करें योनि के बाल साफ..

महिलाएं हो या लड़कियां अकसर नीजि अंगों के बालों को लेकर परेशान रहती हैं। इसीलिए वो वैक्स के साथ-साथ न जानें कितने ही तरीकों को अपनाकर इन अनचाहे बालों से मुक्ति पाती हैं। 15 साल की उम्र से ही सभी लड़कियों को योनि में घने बाल आने लगते हैं। इन बालों को छोटी उम्र की लड़कियां साफ़ नहीं करती हैं, और कई बार तो औरतें भी इन्हें हटाने से कतराती या शर्माती हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि यौन रोग की आधी जड़, योनि को साफ़ न रखना होती है। वेजिना या योनि, शरीर का अहम् हिस्सा है, जिसे साफ़ करना बहुत जरुरी होता है। वेजिना पर निकलने वाले बालों को प्यूबिक हेयर कहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं गुप्त अंगो पर निकलने वाले बाल हमारे शरीर के किसी अन्य हिस्से की तरह बेहद खास और जरूरी होते हैं। आप में से बहुत कम लोग नीजि अंगों पर निकलने वाले बालों के फायदों के बारे में जानते होंगे। इसलिए आज हम आपको नीजि अंगों में निकलने वाले बालों के बारे में बताने जा रहे हैं। और खासतौर पर महिलाओं के लिए ये बाल बेहद उपयोगी होते हैं।

 

yoni 2 महिलाएं और लड़कियां भूलकर भी न करें योनि के बाल साफ..
खुजली की समस्या
आपको यह तो पता ही होगा कि जब आप नीचे के गुप्त बालों को साफ़ कर लेते हैं तो जो बालों के छिद्रों से पसीना निकलता है वह पुरुषों और खासकर लड़कियों को कई तरह के रोग देता है. लड़कों को यहाँ खुजली होने लगती है। कई बार तो दाने तक निकल आते हैं। जिसकी वजह से काफी परेशानी होने लगती है।अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल की डॉ शिवानी सभरवाल का बताती हैं कि, “प्यूबिक बालों का लाभ होता है ये आपके अंतरंग भागों की देखभाल करता है। जिन लोगों के नीजि अंगों में कम बाल होते हैं उन्हें अकसर बीमारियां हो जाती हैं।

योनि की सुरक्षा
योनि त्वचा से घिरी होती है जो आपके शरीर के बाकी हिस्सों की त्वचा की तुलना में अधिक संवेदनशील होती है। योनि पर मौजूद बाल अकसर बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण को फैलने से रोकते हैं।

बदबू की समस्या
जब आप नीचे के बाल हटा लेते हैं तो उसके बाद पसीने की अजीब सी बदबू यहाँ होने लगती है। यह समस्या उनके साथ ज्यदा होती है जो या तो शादी-शुदा हैं या फिर जो किसी के साथ रिलेशन में हैं। सेक्स के दौरान आप शरीर से निकलने वाले पदार्थ की स्मैल से परेशान हो सकते हैं। अगर आप अपने नीजि अंगों के बाल निकालते हैं।

शरीर के तापमान पर नियंत्रण
यह बाल आपके गुप्त अंगों का तापमान सही रखते हैं। आपको मालूम होना चाहिए कि आपके इन अंगों का तापमान अधिक होता है और जब यहाँ खून का फ्लो बढ़ता है तो तापमान और अधिक हो जाता है। इसलिए आपके यहाँ के बाल तापमान को सही रखते हैं। और खासतौर पर इन बालों से संबंध बनाते हुए ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

सेक्स के दौरान घर्षण को कम करता है
संभोग के दौरान शरीर के अंगों के बीच घर्षण को कम करने के लिए जघन बाल भी होते हैं, जिसके बिना आप त्वचा की जलन का अनुभव कर सकते हैं।
जहाँ तक हो सके इन बालो को सही तरीके से साफ कर ज्यादा एक्सपेरिमेंट आपको दिक्कत दे सकते हैं, केमिकल युक्त प्रसाधन का काम इस्तेमल का प्रयास करें।

Related posts

चॉकलेट लगाने से दूर हो जाएंगे दाग-धब्बे

Vijay Shrer

ब्राइडल चूड़े का बदलता अंदाज-आप भी करें ट्राई

mohini kushwaha

बनना हो सबसे खूबसूरत दुल्हन तो दें इन बातों पर ध्यान

Vijay Shrer