केले के इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, शुरु करें इस्तेमाल

केले के इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, शुरु करें इस्तेमाल

नई दिल्ली। केला फलों में सबसे आसानी से खाए जाने वाले फलों में से एक होता है क्योंकि इसके लिए किसी भी तरह की मेहनत नहीं करनी पड़ती है। जब भी सेहत बनाने की बात आती है तो केले का जिक्र जरुर होता है। या तो ऐसे ही केला खा लें या फिर दूध में डालकर शेक बना लें। किसी भी सूरत में केला फायदेमंद ही होता है।

 

केला सिर्फ खाने के लिए नहीं बल्कि चेहरे के लिए भी फायदेमंद है। केला चेहरे को नर्म बनाता है और चेहरे के रुखेपन को दूर करता है।एक पके केले को एक कटेरी में मैश करके रख दें।इसमें दो चम्मच शहद मिलाए। शहद डालने के बाद पेसट बनाकर अपने चेहरे पर लगाए और 20-25 मिनट तक छोड़ दें।आप देखेंगे की आपकी रुखी रहने वाली त्वचा में नर्मी आ गई है।

अगर आप को बहुत ज्यादा कील-मुंहासे की दिक्कत होती है तो केला आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।इसके लिए केले की जरुरत भी नहीं है। केले को खा जाएं और उसके छिलके को चेहरे पर लगाकर मसाज कर लें। कुछ दिनों तक केले के ऐसे इस्तेमाल से आप पाएंगे की मुहांसे गायब हो जाएंगे।

अगर आप की आंखों में सूजन है तो भी केला बहुत ही फायदेमंद है। केले के छिलके और एलोवेरा को आखों के आस-पास लगाए। इससे आपके चेहरे को आराम मिलेगा। ये सूजन के लिए बेहद ही फायदेमंद है।