shutterstock 1343737161 सोलो ट्रैवलिंग के शौकीन हैं? तो इन बातों का रखें खास ख्याल

आजकल की तनावभरी ज़िंदगी से हर कोई आराम के पल निकालना चाहता है। जिसके लिए लोग आमतौर पर ट्रैवलिंग को सबसे अच्छा विकल्प मानते हैं। लोग ज्यादा से ज्यादा वक्त अकेले बिताना चाहते हैं, यही कारण है कि इन दिनों सोलो ट्रैवलिंग लोगों को काफी आकर्षित कर रहा है। नई जगह जाकर नए लोगों से मिलना या फिर वहां की वादियों में अपने काम की सारी टेंशंस को छूमंतर कर दो। तो अगर आपको भी सोलो ट्रैवलिंग का शोक है तो कुछ बातें हैं जो आपको ज़रूर याद रखनी चाहिए।

shutterstock 1343737161 सोलो ट्रैवलिंग के शौकीन हैं? तो इन बातों का रखें खास ख्याल

  1. आप कहां जा रहे हैं इसकी जानकारी अपने साथ के लोगों को ज़रूर दें। किस जगह और होटल में आप स्टे कर रहे हैं इसकी पूरी डिटेल अपने कुछ खास दोस्तों को ज़रूर दें ताकि अगर आपके साथ कोई भी प्रोब्लम हो तो आपसे आसानी से कोंटेक्ट किया जा सके।

 

2. ट्रेवल के दौरान आपको बहुत से लोग मिलते हैं, इसलिए ज़रूरी है कि किसी से भी एकदम से फ्री ना हो जाएं क्योंकि किसी पर भी भरोसा करना गलत है, कई बार लोग अकेले होने का फायदा उठाने की कोशिश करते हैं तो अगर किसी से ज़रा सा भी असहज महसूस करें तो तुरंत दूरी बना लें।

 

3. जब आप ग्रुप में जाते हैं तो आपके इर्द गिर्द बहुत सारे लोग होते हैं जो आपका ध्यान रखते हैं। लेकिन अकेले ट्रैवल करते वक्त हर बात का ध्यान आपको खुद से ही रखना होता है इसलिए बस या ट्रेन से ट्रैवल करते वक्त कोशिश करें कि आस-पास कोई फैमिली ज़रूर हो।

 

4. अगर आप ऑटो रिक्शा से ट्रैवल कर रहे हैं तो अपना जीपीआरएस ज़रूर ऑन करके रखें, ताकि आपको रास्ते के बारे में पूरी जानकारी रहे।

 

5. फ्लाइट में अपना हर सामान अपनी सीट के ऊपर बने कबर्ड में ही रखें। जरूरी लगे तो सीट के सामने बनी फसिलटी ट्रे पर भी रख सकते हैं। इधर-उधर रखने से वह दूसरों के सामान के साथ मिक्स हो सकता है। बैग जितना हल्का होगा, उतनी कम्फर्टेबल सिचुएशन में आप रहेंगे।

 

6. इस सब में सबसे ज़रूरी बात कि अपने फोन में दोस्तों और रिश्तोदारों को स्पीड डायल पर रखना ना भूलें।

 

खूब सुर्खियां बटोर रही राज बब्बर के इस्तीफा देने की अफवाहें

Previous article

आय से अधिक संपत्ति मामले में वीरभद्र और उनकी पत्नी को मिली राहत

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.