head 1 सिर दर्द से परेशान हैं तो भूलकर भी न खाएं दवाई, बस इन घरेलू उपायों को अपनाएं..

सिर दर्द एक आम समस्या मानी जाती है। जो किसी भी आयु के इंसान को हो सकता है। सिर्द होने के कई सारे कारण भी होते हैं। जरूरी नहीं कि अगर आपके सिर दर्द हो रहा है तो आपको कोई गंभीर बीमारी ही हो।

head 2 सिर दर्द से परेशान हैं तो भूलकर भी न खाएं दवाई, बस इन घरेलू उपायों को अपनाएं..
कभी-कभी सिर्द ज्यादा सोचने से भी हो जाता है। जिसे आम बोलचाल में टेंशन भी कहते हैं।सिर दर्द से आप भी परेशान रहते होंगे और इसे रोकने के लिए दवाईयों का सहारा भी लेते होंगे।

लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं। उसे सुनकर आप कभी भी सिर दर्द की दवाई नहीं खाएंगे। क्योंकि सिर दर्द में दवाई खाना अकसर शरीर को नुकसान पहुंचा देता है। इसलिए जहां तक हो सके दवाई खानें से बचें और चुटकियों में इन टिप्स को अजमाकर सिर दर्द से मुक्ति पा लें।

1-अदरक
सिर दर्द को दूर करने के लिए रामबाण तरीका है। अदरक का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसको बारीक टुकड़ों में काट लें। फिर इसे पानी में उबाल लें। इस पानी से भाप लें। कुछ देर तक भाप लेने से सिर दर्द में छुटकारा मिलेगा।

2-नींबू
सिर दर्द की समस्या ज्यादातर गर्मियों के मौसम में ही होता है। सिर दर्द से राहत पाने के लिए अदरक के रस में नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पीएं। दिन में 2 बार इसको पीने से कुछ ही देर में इस समस्या से राहत मिलने लेगी। और आपको ताजगी भी महसूस होगी।

3-पुदीना
पुदीने की खूशबू हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करती है। ये ही कारण ही इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको सिर दर्द की समस्या होती है तो आप पुदीने की पत्तियों का रस निकालकर पीएं। पुदीने का रस पीने से 5 मिनट में इस परेशानी से राहत मिलेगी।

4- तेल की मालिश
अगर आपका सिर दर्द ठीक नहीं हो रहा है तो आप सिर में किसी भी तेल की मालिश कर सकते हैं। ऐसा करके आपको नींद भी अच्छी आयेगी और सिर दर्द भी ठीक हो जाएगा।

5-तुलसी-लौंग की चाय
सिर दर्द से निजात पाने का सबसे अच्छा तरीका चाय माना जाता है। अगर आप इस दौरान तुलसी और लौंग की चाय बनाकर पिएंगे तो आपको यकीनन फायदा मिलेगा।

6-बर्फ की सिकाई
अगर आपके सिर का दर्द इतना बढ़ चुका है कि, आपको दवाई खाने का मन हो रहा है। तो सवाधन हो जाएं इस स्थिति में एक बार बर्फ की सिकाई करें। यकीन मानिए आपको तुरंत फायदा भी मिलेगा और नींद भी आएगी।

7-विक्स का इस्तेमाल
सिर दर्द के लिए रामबाण इलाज विक्स को कहा जाता है। अगर आपके सिर में भी बहुत तेज दर्द हो रहा है तो आप विक्स लगाकर किसी कपड़े को सिर पर बांध लें । ऐसा करके आपको जरूर फादा मिलेगा।

https://www.bharatkhabar.com/not-only-fish-with-milk-but-eating-these-things-can-also-get-you-in-trouble/
तो देखा आपने किस तरह इन घरेलू उपचारों के जरिए आप सिर दर्द से चुटकियों में निजात पा सकते हैं।
अगर आपके भी बहुत तेज सिर दर्द होता है तो जहां तक हो सके दवाई खाने से बचें और घरेलू नुस्खें अपनाएं। इसके साथ ही अगर आपको कुछ ज्यादा ही समस्या हो रही है तो नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

 मेरठ स्थित नवीन सब्जी मंडी 48 घंटे के लिए रहेगी बंद,  प्रशासन ने लिया अहम फैसला

Previous article

ऐसा करने से दो दिन में बच्चें कर लेंगे फोन से तौबा..

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.