January 26, 2022 2:35 pm
featured देश यूपी राज्य

योगी सरकार ने यूपी पीसीएस परीक्षा में किया बदलाव, 200 की जगह 100 नंबर का होगा इंटरव्यू

CM yogi योगी सरकार ने यूपी पीसीएस परीक्षा में किया बदलाव, 200 की जगह 100 नंबर का होगा इंटरव्यू

लखनऊ। यूपी की योगी सरकार ने यूपी पीसीएस परीक्षा में बड़ा बदलाव किया है। यूपी कैबिनेट की बैठक में कई फैसले लिए गए। जिनमें से एक था कि पीसीएस के इंटरव्यू को 200 अंक से घटाकर 100 अंकों का कर दिया गया है। पारदर्शिता और सहूलियत के लिहाज से कैबिनेट ने सम्मिलित राज्य सिविल/प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा के 1700 अंकों को घटाकर अब 1600 अंक के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसमें 200 अंक की जगह सिर्फ 100 अंक के इंटरव्यू होंगे।

CM yogi योगी सरकार ने यूपी पीसीएस परीक्षा में किया बदलाव, 200 की जगह 100 नंबर का होगा इंटरव्यू

बता दें कि सरकार के प्रवक्ता और स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि वर्तमान में पीसीएस में चयन 1500 नंबर की लिखित और 200 नंबर के इंटरव्यू से होता है। बदलाव के बाद लिखित परीक्षा तो 1500 नंबर की ही रहेगी। लेकिन इंटरव्यू 100 नंबर का होगा। इससे चयन प्रक्रिया 1600 नंबर में पूरी की जाएगी। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में बीते मंगलवार को लोकभवन में हुई कैबिनेट की बैठक में पीसीएस परीक्षा समेत कुल आठ प्रमुख प्रस्तावों पर मुहर लगी।

वहीं इसके साथ ही सरकार ने बुंदेलखंड के किसानों को बड़ी राहत देते हुए बीजों पर अनुदान देने का निर्णय लिया है। इसके अलावा शाहजहांपुर नगर पालिका परिषद को नगर निगम का दर्जा दिया गया है। बुंदेलखंड में खरीफ फसलों का उत्पादन बढ़ाने के लिए विभिन्न फसलों के उन्नत और प्रमाणित बीजों पर 80 फीसदी अनुदान दिया जाएगा। राज्य सरकार नगर पालिका परिषद शाहजहांपुर में नगर निगम बनाने का फैसला हुआ है। शाहजहांपुर नगर निगम में रोजा और आसपास के 14 सीमावर्ती इलाकों को शामिल किया गया।

Related posts

जिंदगी की जंग हारा IPS सुरेंद्र दास, रीजेंसी अस्पताल में ली आखिरी सांस

mahesh yadav

50 फीसदी बच्चों के साथ 1 नवंबर से खुलेंगे सभी स्कूल, केजरीवाल सरकार ने लिया फैसला

Rahul

विजय माल्या केस: कांग्रेस के बाद बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने की जेटली के इस्तीफे की मांग

mahesh yadav