Breaking News यूपी हेल्थ

योगी ने कहा जल्द टीबी मुक्त होगा उत्तर प्रदेश, 2025 का है लक्ष्य

योगी ने कहा जल्द टीबी मुक्त होगा उत्तर प्रदेश, 2025 का है लक्ष्य

सीतापुर: विश्व टीबी दिवस के मौके पर सीतापुर में एक कार्यक्रम आयोजित हुआ। जहां उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिरकत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश जल्द ही टीबी मुक्त हो जायेगा।

2025 से बीमारी से मिलेगी मुक्ति, 75% लगा नियंत्रण

कमलापुर में आयोजित एक कार्यक्रम में योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2025 तक प्रदेश में टीबी खत्म हो जायेगा। देश में भी इससे लड़ने के लिए कई अभियान चलाये जा रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इसे गंभीर बीमारी बताया है। उनका लक्ष्य 2030 तक दुनिया से टीबी को साफ कर देना है।

समाज के एकजुट होने से ही खत्म होगी बीमारी

योगी ने कहा कि कोई भी बीमारी सिर्फ चिकित्सा से नहीं खत्म होती, इसके लिए दृढ़ संकल्प और सबका सहयोग भी चाहिए होता है। टीबी मुक्त भारत के लिए भी सभी को साथ आना होगा। अपनी अपनी जिम्मेदारी को निभाने से ही रास्ता निकलेगा। पोलियो के बारे में बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने पोलियो को हराया है। प्रदेश के लोगों का और स्वास्थ्य कर्मियों का प्रयास इस लड़ाई में बहुत काम आया।

कोरोना के खिलाफ भी जीतेंगे जंग

महामारी कोरोना के खतरों पर भी योगी ने लोगों को जागरूक और सतर्क रहने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि बिना मास्क घर से न निकलें और उचित दूरी बनाए रखें। भारतीय वैक्सीन का सकारात्मक असर देखने को मिल रहा है।

5 जिलों के अधिकारियों को किया गया सम्मानित

मुख्यमंत्री ने 5 जिलों के अधिकारियों को भी सम्मानित किया। इन सभी के प्रयासों से टीबी के मामले काफी कम हुए हैं। इसमें जिला रामपुर, सोनभद्र, उन्नाव, चंदौली और महाराजगंज के जिला क्षय रोग अधिकारी शामिल थे। इसके साथ ही 21 अलग-अलग जिलों में औषधि भंडार केंद्र का भी शिलान्यास किया गया। सीतापुर में भी वेयर हाउस का निर्माण होगा। इसके अलावा प्रदेश के अन्य जिलों में ऐसे केंद्र बनाए जाएंगे, इसका फायदा क्षेत्र की आम जनता को होगा।

21 जिलों में बनेंगे औषधि भंडार केंद्र

इसके साथ ही 21 अलग-अलग जिलों में औषधि भंडार केंद्र का भी शिलान्यास किया गया। सीतापुर में भी वेयर हाउस का निर्माण होगा। इसके अलावा प्रदेश के अन्य जिलों में ऐसे केंद्र बनाए जाएंगे, इसका फायदा क्षेत्र की आम जनता को होगा।

विद्याज्ञान स्कूल में हुए इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने 25 डिजिटल x-ray मशीन का लोकार्पण किया। इसके साथ ही गोरखपुर में रीजनल आरटीपीएमयू का भी शुभारंभ डिजिटल तकनीक से किया गया।

Related posts

कोलकाता वनडेः भारत के सामने 322 रनों की चुनौती

kumari ashu

यूपी में डेंगू का कहर जारी, फिरोजाबाद में डेंगू से अब तक 62 की मौत

Rani Naqvi

जम्मू-कश्मीर सेक्स स्कैंडल मामले में 12 साल बाद आया फैसला, BSF के पूर्व DIG और DSP समेत 5 को मिली 10-10 साल की सजा

rituraj