featured यूपी

UP की योगी सरकार का एक और रिकॉर्ड, हासिल की ये उपलब्धि 

UP की योगी सरकार का एक और रिकॉर्ड, हासिल की ये उपलब्धि 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक और उपलब्धि हासिल की है। कोरोना संकट में जनहित की हर योजना में सभी राज्यों से आगे चलने वाली यूपी सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण में आंध्र प्रदेश को पीछे छोड़ दिया है।

गरीबों का सपना पूरा करने में दिखा दम

उत्‍तर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब तक सात लाख, एक हजार 594 मकानों का निर्माण कराया गया है। इससे साफ कहा जा सकता है कि योगी सरकार ने गरीबों का सपना पूरा करने में दम दिखा दिया है। देश में गरीबों व बेसहारा लोगों को सस्ते आवास उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में यूपी सरकार ने बाजी मार ली है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में गरीबों के लिए यूपी में जहां सात लाख से अधिक आवासों का निर्माण किया जा चुका है तो वहीं, आंध्र प्रदेश में महज साढ़े तीन लाख ही आवास बनाए जा सके हैं। जबकि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आंध्र प्रदेश को 20 लाख 28 हजार से ज्‍यादा मकान बनाने का लक्ष्य दिया गया था, लेकिन सरकार अब तक साढ़े तीन लाख आवास ही तैयार करा सकी है।

आंध्र प्रदेश सरकार लक्ष्‍य से काफी पीछे   

बीते एक मार्च तक प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों के लिए 7,01,594 आवास तैयार करा चुकी है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। वहीं, आंध्र प्रदेश सरकार को सबसे ज्‍यादा 20,28,899 आवास बनाने का लक्ष्‍य दिया गया था, जिसमें से सरकार अब तक 3,60,325 मकान ही तैयार करा पाई है। ऐसे में आंध्र प्रदेश सरकार अपने लक्ष्‍य से काफी पीछे चल रही है।

प्रधानमंत्री आवास योजना अर्बन में योगी सरकार को 17,72,564 आवास बनाने का लक्ष्य दिया गया था। इसके लिए 80,821 करोड़ रुपए के बजट का प्राविधान था। इसमें से केंद्र सरकार की ओर से 27,445 करोड़ का अंश दिया जाना था। इसमें से 15,128 करोड़ रुपए की धनराशि जारी की जा चुकी है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने इस लक्ष्‍य में देश के सभी राज्यों को पीछे छोड़ते हुए कम अवधि में 7,01,594 आवासों का निर्माण करा लिया है, जो गरीबों के आवास के सपने को पूरा करने में उच्‍च कदम है।

Related posts

भारत ने किया रॉकेट पिनका मार्क 2 का सफल परीक्षण

Rahul srivastava

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज कैलाश मानसरोवर यात्रा पर जाएंगे

mahesh yadav

Kedarnath Temple: जानिए केदारनाथ से जुड़ी महाभारत के पांडवों की कथा

Nitin Gupta